ब्रेकअप के बाद संभलना हो रहा है मुश्किल, तो इन 8 तरीकों को अपनाएं

ब्रेकअप के बाद खुद को हीलिंग के लिए समय दें। अपने इमोशन्स को महसूस करने और उन्हें स्वीकार करने का मौका दें, जल्दबाज़ी में कोई बड़ा निर्णय ना लें।

आपके करीबी लोग आपको इस मुश्किल समय में सपोर्ट कर सकते हैं। उनसे बात करें, उनके साथ समय बिताएं, जिससे आपका मन हल्का होगा।

 खुद को व्यस्त रखने के लिए नई हॉबी या एक्टिविटीज़ में शामिल हों। इससे आपका ध्यान दूसरी चीज़ों पर जाएगा और ब्रेकअप का दर्द थोड़ा कम होगा।

 ब्रेकअप के बाद एक्स पार्टनर को सोशल मीडिया पर फॉलो करना या उनकी प्रोफाइल चेक करना तनाव को और बढ़ा सकता है। बेहतर है कि सोशल मीडिया से कुछ समय के लिए दूरी बना लें।

अपनी मेंटल और फिजिकल हेल्थ का ध्यान रखें। योगा, मेडिटेशन या एक्सरसाइज से स्ट्रेस कम करें और अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं।

 नकारात्मक विचारों से बचने के लिए खुद को पाज़िटिव वातावरण मे रखे। जो हुआ उसके बारे में सोचने से बेहतर है आगे की संभावनाओं पर ध्यान दें।

 एक्स के साथ की पुरानी यादों, फोटोज़ और गिफ्ट्स से दूरी बनाएं। यह आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा और आपको पुराने समय से बाहर निकलने में सहायता करेगा।

अगर ब्रेकअप का दर्द सहन करना मुश्किल हो रहा है, तो किसी थेरपिस्ट या काउंसलर से बात करें। यह आपकी मेंटल हेल्थ को बेहतर करने में मदद करेगा और आपको आगे बढ़ने का सही तरीका देगा।