mpbreakingnews.in

इम्पॉर्टन्ट विटामिन बी और नर्वस सिस्टम के लिए इसका महत्व

mpbreakingnews.in

 शरीर को स्वस्थ रखने और नर्वस सिस्टम को स्मूद से चलाने के लिए विटामिन बी बेहद महत्वपूर्ण है। यह डीएनए और नर्वस सिस्टम की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और उनकी डैमिज को रोकता है।

mpbreakingnews.in

 विटामिन बी की कमी से नर्वस सिस्टम के सेल्स डैमेज हो सकते हैं, जिससे पूरा शरीर प्रभावित हो सकता है। नर्वस सिस्टम पूरे शरीर के कार्यों को कंट्रोल करता है, इसलिए इसकी रक्षा आवश्यक है।

mpbreakingnews.in

 विटामिन बी के 8 प्रकार होते हैं: बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 7, बी 9, और बी 12। इनमें से बी 1, बी 6 और बी 12 नर्वस सिस्टम को विशेष रूप से ठीक करने और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं।

mpbreakingnews.in

 विटामिन बी 1 कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलता है, जो नर्वस सिस्टम को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। विटामिन बी 6 नर्व कम्यूनिकेशन को तेज करता है और विटामिन बी 12 ना  केवल नर्वस सिस्टम, बल्कि पूरे शरीर के लिए आवश्यक है।

mpbreakingnews.in

 विटामिन बी 12 रेड ब्लड सेल्स बनाने, हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के पर्डक्शन में मदद करता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसकी कमी से नसें कमजोर हो सकती हैं और नर्वस सिस्टम की गति धीमी हो जाती है।

mpbreakingnews.in

 विटामिन बी 12 की कमी से नजर कमजोर होना, मेमोरी लॉस, डिप्रेशन, व्यवहार में बदलाव, हाथ-पैर सुन्न होना और मांसपेशियों की कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

mpbreakingnews.in

विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए मीट, सीफूड जैसे एनिमल फूड्स खा सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं, तो डेयरी उत्पाद, फल-सब्जियां और दालों का सेवन करें।

mpbreakingnews.in

 नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए रेगुलर विटामिन बी से भरपूर फूड्स का सेवन करें। यह आपके दिमाग और पूरे शरीर के लिए जरूरी एनर्जी और नूट्रीअन्ट प्रवाइड करता है।

mpbreakingnews.in

डिप्रेशन के बारे में 20 रोचक बातें