चीनी लोगों ने पैसे से नहीं लहसुन और तरबूज से खरीदा घर!

एक कंपनी ने 30 घरों के बिक्री सौदों पर डाउन पेमेंट के रूप में 516 किलोग्राम लहसुन एकत्र किया।

पड़ोसी देश चीन में घर खरीदने के लिए किया जाने वाला अजीबोगरीब सौदा अब हर जगह चर्चा में है। मुद्रा के स्थान पर फल-सब्जियों को संपत्ति, मकान क्रय के लिए डाउन पेमेंट के रूप में स्वीकार किया जा रहा है।

कंपनियां लहसुन, तरबूज और आड़ू उठा रही हैं। नए घर खरीदने के लिए अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां इस अभिनव रणनीति का पालन कर रही हैं। इन रणनीतियों के पीछे का कारण यह है कि चीन में आवासीय भवनों की खरीद में लगभग एक साल से गिरावट आ रही है। विकसित की गई प्रमुख संपत्तियां बिना खरीद के ऋण पर हैं।

यह विचार अब सभी जगह पर है जब चीनी शहर वूशी में एक डेवलपर ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि 188,888 चीनी युआन ($ 28,218 या 22 लाख रुपये से अधिक) की शेष राशि का भुगतान आड़ू में किया जा सकता है।

नानजिंग में एक अन्य डेवलपर से 5,000 किलो तरबूज के लिए घर खरीदे गए थे। कंपनी ने 100,000 चीनी युआन के 5,000 किलोग्राम फल खरीदे। यह स्थानीय बाजारों में लगने वाली कीमत से कई गुना ज्यादा है।

सेंट्रल चाइना मैनेजमेंट एजेंसी को वहां के एक प्रमुख लहसुन उत्पादक क्षेत्र में महीने के 16 दिनों के अभियान के तहत होम डाउन पेमेंट के रूप में लहसुन प्राप्त हुआ है। यह भी लहसुन उत्पादकों के लिए वरदान है।