देवभूमि से प्रसिद्ध उत्तराखंड की इन मशहूर जगहों को भी कर लें अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल

उत्तराखंड एक ऐसी जगह है, जहां न केवल हिमालय की खूबसूरती देखने को मिलती है, बल्कि यहां कई सांस्कृतिक सभ्यता भी देखी जा सकती है। अगर आप भी उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस लेख में यहां की कुछ लोकप्रिय जगहों एक बारे में जरूर जानें।

ऋषिकेश पर्यटन स्थल उत्तराखंड राज्य में मौजूद है और ये हिमालय की तलहटी में कई प्राचीन और भव्य मंदिरों की वजह से दुनियाभर में मशहूर है। इसके अलावा ये जगह अपने लोकप्रिय कैफे, योग आश्रम और एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी जानी जाती है l

हरिद्वार भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में शुमार है। हरिद्वार उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में गंगा नदी के तट पर स्थित है। हरिद्वार शहर अपने आश्रमों, मंदिरों और संकरी की वजह से पर्यटकों के बीच बेहद फेमस है। प्रत्येक 12 वर्षों में एक बार यहां कुम्भ का मेला भी आयोजित किया जाता है।

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल केदारनाथ शिव मंदिर, तीर्थ स्थल, हिमालय पर्वतमाला और खूबसूरत नजारों के लिए लोकप्रिय है।  केदारनाथ मंदिर चोराबाड़ी ग्लेशियर और केदारनाथ की चोटियों से घिरा हुआ है।

बद्रीनाथ भगवान विष्णु को समर्पित बेहद लोकप्रिय मंदिर है। उत्तराखंड में अलकनंदा नदी के किनारे स्थित, बद्रीनाथ पूरे शहर में एक बहुत ही शांतिपूर्ण और सुखद जीवन का माहौल पैदा करता है। बद्रीनाथ धाम का उल्लेख विभिन्न वेदों में भी किया गया है।

जब वीकेंड पर कही घूमने की बात आती है, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में देहरादून घूमने का ख्याल आता है। यहां के हरे-भरे पेड़, नीला आसमान, सर्द मौसम, बढ़िया खाना, ये सब कुछ ट्रिप को मजेदार बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ते। हिमालय की तलहटी में बसा देहरादून, जो उत्तराखंड की राजधानी है, अपनी खूबसूरत जलवायु और सुंदर परिदृश्य के लिए जाना जाता है।

मसूरी पर्यटन स्थल दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी विशेषताओं की वजह से बेहद आकर्षित करता है। यहां आप हर साल हजारों लाखों में सैलानियों को देख सकते हैं। मसूरी को “क्वीन ऑफ द हिल्स” के नाम से भी जाना जाता हैं।

नैनीताल की, नैनीताल हिल स्टेशन भी उत्तराखंड राज्य के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। नैनीताल को 'नैनी झील' के नाम से भी जाना जाता है। नैनीताल अपनी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड राज्य में हिमालय की तलहटी के बीच स्थित एक खूबसूरत नेशनल पार्क है। ये नेशनल पार्क भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जिसकी स्थापना वर्ष 1936 में हैली नेशनल पार्क के रूप में गयी थी l