क्या आप जानते हैं एशिया की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल की जिंदगी?

यह एक उल्लेखनीय तथ्य है कि एशिया में भारत की सबसे धनी महिला सावित्री जिंदल कॉलेज में पढ़ी-लिखी व्यक्ति नहीं हैं। उसने अपने पति की मृत्यु के बाद विशाल कंपनी की कमान संभाली।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में एशिया की सबसे अमीर महिला के रूप में भारत की सावित्री जिंदल ने यांग को पीछे छोड़ दिया है।

सावित्री जिंदल, जो जिंदल समूह से जुड़ी हैं, जो धातु और बिजली उत्पादन सहित कई उद्योगों में शामिल है, की कुल संपत्ति 11.3 बिलियन है। जिंदल की यह कंपनी भारत की तीसरी सबसे बड़ी स्टील उत्पादक कंपनी है

72 साल की सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं और अब एशिया की सबसे अमीर महिला हैं।

सावित्री जिंदल के पति ओपी जिंदल की 2005 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। परिणामस्वरूप, सावित्रा बाद में जिंदल समूह की अध्यक्ष बनीं

जिंदल समूह की सावित्री जिंदल दुनिया के अरबपतियों की सूची में 91वें स्थान पर हैं। एक और ख़ासियत यह है कि सावित्री जिंदल कॉलेज में पढ़े-लिखे व्यक्ति नहीं हैं। हालांकि, उसने विशा की रिच लिस्ट में शीर्ष 13 महिला अरबपतियों में से एक के रूप में जगह बनाई है।

कोरोना महामारी के कारण जिंदल कंपनी का शुद्ध लाभ 2020 में गिरकर 3.2 अरब रुपये हो गया, लेकिन अप्रैल 2022 में 15.6 अरब रुपये तक पहुंच गया।

सावित्री जिंदल ने अपने पति की मृत्यु के कारण एक बड़ी कंपनी की कमान उस उम्र में संभाली जब हर कोई सेवानिवृत्त हो गया और इसे कुशलता से प्रबंधित किया, आज उन्होंने एशिया की सबसे अमीर महिला होने का गौरव अर्जित किया है।