दुनिया के रोचक तथ्य: अनजाने चेहरे

यहाँ हम विश्व के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें आपने शायद सुना नहीं होगा। इस संदर्भ में, हम आपको कुछ ऐसे अद्भुत तथ्यों के बारे में बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगे

विश्व इतना हसीन है कि उसमें रहस्यमयता भी है। आपने शायद सुना होगा कि कुछ रोचक तथ्य होते हैं जो हमें चौंका देते हैं। 

इसी धारावाहिकता के साथ, हम आपको कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आपको यकीन करने में कई बार सोचना पड़ेगा।

एक ऐसी जगह है जहां समुद्र और रेगिस्तान एक साथ मिलते हैं। यह जगह है नामीबिया का वेस्ट कोस्ट। यह दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है, जो करीब साढ़े 5 करोड़ साल से भी पुराना है।

इसकी खासियत यह है कि यहां दिखने वाले रेत के टीले विश्व में सबसे बड़े हैं।

आपको हैरानी होगी कि भारत के महाराष्ट्र राज्य का राजकीय पक्षी हरियल एक ऐसा पक्षी है, जो कभी भी अपना पैर धरती पर नहीं रखता। ये पक्षी ऊंचे पेड़ों वाले जंगलों में रहना पसंद करते हैं और अक्सर पीपल और बरगद के पेड़ों पर अपना घोंसला बनाते हैं। ज्यादातर हरियल पक्षी झुंडों में पाए जाते हैं।

पूरे विश्व में पीने के पानी की कमी की समस्या सभी के लिए जानी मानी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा पीने योग्य पानी है? उस देश का नाम है ब्राजील। ब्राजील में नवीकरणीय जल संसाधनों की उच्चतम मात्रा है, जो कुल 8,233 घन किलोमीटर है।

मेघालय के मावल्यान्नांग गांव में बहने वाली 'उमंगोट नदी' को भारत की सबसे साफ नदी माना जाता है। इस नदी में गंदगी करने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगता है।