धरती के रोचक जगहें: विश्व के आश्चर्यजनक स्थल

भूमि हमारे लिए स्वर्ग से कम नहीं है। यहाँ पर हमें कई ऐसी अद्भुत चीजें देखने को मिलती हैं जिन्हें देखकर हमारे होश उड़ जाते हैं।

कुछ चीजें प्राकृतिक होती हैं जबकि कुछ इंसानों ने बनाई होती हैं। आइए, आज हम धरती की कुछ रोचक जगहों के बारे में जानें।

मंगोलिया एक लैंडलॉक देश है, जो एक तरफ से रूस और दूसरी तरफ से चीन से घिरा हुआ है। यहाँ की आबादी इतनी कम है कि कई इलाके ऐसे हैं जहाँ लोग नहीं रहते हैं, बल्कि घोड़े की आबादी ज्यादा है।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में आइफिल टावर की नकल बनाई गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीन में भी ऐसा ही एक टावर है? हाँ, हांगजू प्रांत में चीन में आइफिल टावर की नकल है, जो कि असली टावर की एक तिहाई हाइट का है।

 स्पेन के ग्रानाड में सैक्रोमॉन्टे और गुआडिक्स नाम के गुफे हैं, जो 15वीं सदी में बनाए गए थे। यहाँ पर लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए आया किया करते थे।

रूस के याकुटिया में ऑयमियाकॉन नामक एक गांव है, जो कि दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक है। यहाँ का तापमान -70 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है, और यहाँ के लोग भी इतनी ठंड में जीवित रहते हैं।

 बहामास में पानी के अंदर सबसे बड़ी मूर्ति नजर आती है, जिसका नाम ओशन एटलस है। यहाँ पर आपको इस अद्भुत मूर्ति को देखने का अवसर मिलता है।

 क्रोएशिया के गैलेस्जैक में एक दिल के आकार का आइलैंड है, जो कि यहाँ पर रोमांटिक पार्टियों और हनीमून कपल्स के लिए लोकप्रिय है।