Friendship Day 2022:  ये है अंतर्राष्ट्रीय मित्र दिवस की बधाई, इतिहास, महत्व

पूरी दुनिया में आज फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने लोगों, देशों, संस्कृतियों और व्यक्तियों के बीच शांति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया।

जब तक कमाए हुए पैसे का इस्तेमाल नहीं हो जाता, तब तक कमाया हुआ दोस्ती मिट्टी में धूल फांकता है। दोस्ती के इतने खूबसूरत बंधन के कारण जीवन चमत्कार कर सकता है, दोस्तों के साथ मेलजोल मानसिक तनाव को कम कर सकता है, दोस्ती व्यक्तियों के बीच शांति स्थापित करती है, आत्म-सम्मान को मजबूत करती है।

हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने 2 अगस्त 1930 को फ्रेंडशिप डे मनाने का फैसला किया। यह प्रथा कुछ वर्षों तक जारी रही लेकिन समय के साथ लोगों ने इस अभ्यास में रुचि खो दी।

1958 में, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक समाज संगठन ने 30 जुलाई को पहला अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस प्रस्तावित किया। सौहार्द के माध्यम से शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान चलाया गया।

वर्षों बाद 1998 में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी नैन अन्नान ने विनी द पूह को दोस्ती के लिए विश्व राजदूत नामित किया। अंत में, 27 अप्रैल 2011 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस प्रतिवर्ष 30 जुलाई को मनाया जाता है। हालाँकि, भारत, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) सहित कई देश हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंड्स डे मनाते हैं।

इस दिन को खास बनाने के लिए पूरी दुनिया में लोग अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं और साथ में कुछ समय बिताते हैं, पार्टियों का आयोजन करते हैं, लंबी सैर पर जाते हैं, सैर पर जाते हैं, टहलने जाते हैं।