mpbreakingnews.in

जयपुर: एक साथ लेपर्ड, शेर, बाघ और हाथी सफारी का अनोखा अनुभव

mpbreakingnews.in

जयपुर सिर्फ अपने किले और महलों के लिए ही नहीं, बल्कि अब वाइल्ड्लाइफ सफारी के लिए भी प्रसिद्ध हो चुका है। यह भारत का पहला शहर है जहाँ एक ही जगह पर लेपर्ड, शेर, बाघ और हाथी की सफारी का रोमांचक अनुभव किया जा सकता है। विदेशी पर्यटक भी इस अद्वितीय अनुभव का आनंद लेने के लिए यहां आते हैं।

mpbreakingnews.in

 जयपुर के बीचों-बीच स्थित झालाना लेपर्ड रिजर्व में बघेरे, जरख और नीलगाय सहित अन्य वाइल्ड्लाइफ देखने को मिलते हैं। यह जगह खास तौर पर लेपर्ड सफारी के लिए मशहूर है, और यहाँ हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। पिछले दो वर्षों (2022-24) में 84 हजार से अधिक पर्यटक यहाँ सफारी का आनंद ले चुके हैं।

mpbreakingnews.in

 झालाना के अलावा, आमागढ़ लेपर्ड रिजर्व भी लेपर्ड देखने के लिए एक प्रमुख स्थान है। यहां पर्यटकों को बघेरों के दीदार करने का मौका मिलता है। हाल के वर्षों में इस स्थान ने भी काफी लोकप्रियता हासिल की है, जहाँ करीब 21 हजार पर्यटकों ने सफारी का आनंद लिया है।

mpbreakingnews.in

 जयपुर में लॉयन सफारी का अनुभव विशेष रूप से आकर्षक है क्योंकि यहाँ प्योर एशियाटिक शेर देखे जा सकते हैं। इस सफारी में शेरनी तारा और सृष्टि को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। पिछले दो सालों में यहाँ 33 हजार से ज्यादा पर्यटक आए हैं।

mpbreakingnews.in

आमेर महल और हाथी गांव में हाथी सवारी का आनंद लेने का मौका मिलता है। यह पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है। पिछले दो वर्षों में 1.9 लाख से ज्यादा पर्यटकों ने हाथी सवारी का आनंद लिया है, जो इसे जयपुर सफारी का सबसे बड़ा आकर्षण बनाता है।

mpbreakingnews.in

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क भी जयपुर में एक प्रमुख आकर्षण है, जहाँ शेर, बाघ, भालू और हाइना जैसे कई वन्यजीव देखे जा सकते हैं। यहाँ पर पिछले दो वर्षों में करीब 7.8 लाख पर्यटक आ चुके हैं, जो इसे जयपुर की सबसे भीड़भाड़ वाली जगहों में से एक बनाता है।

mpbreakingnews.in

जयपुर के नाहरगढ़ में अब टाइगर सफारी भी शुरू हो चुकी है। इससे जयपुर में वाइल्ड्लाइफ प्रेमियों के लिए एक और शानदार सफारी का विकल्प खुल गया है, जिससे पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोतरी हो रही है।

mpbreakingnews.in

जयपुर की ये अनोखी सफारी विदेशी पर्यटकों के बीच भी बेहद फेमस है। यहाँ की वराइइटी और यूनीक वाइल्ड्लाइफ सफारी के कारण, जयपुर में विदेशी पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, जिससे यह दुनियाभर में मशहूर हो चुका है।

mpbreakingnews.in

भारत के 30 दिलचस्प फैक्ट्स, जो हर भारतीय को जानने चाहिए