जापान की बुलेट ट्रेन आपको ले जाएगी चांद और मंगल पर, ऐसे करें

अगर अंतरिक्ष यात्रा उद्योग में एक क्रांतिकारी कदम की जापान की योजना अच्छी तरह से चलती है, तो अब यूमान बुलेट ट्रेन से एक ग्रह से दूसरे ग्रह की यात्रा करने में सक्षम हो सकते हैं। हां, आपने उसे सही पढ़ा है!

अंतरिक्ष यात्रा अब विज्ञान-फाई फिल्मों तक सीमित नहीं रहेगी क्योंकि अपने उन्नत तकनीकी विचारों के लिए जाना जाने वाला देश एक बुलेट ट्रेन बनाने के लिए तैयार है जो लोगों को अंतरिक्ष में यात्रा करने की अनुमति देगी।

द वेदर चैनल इंडिया के अनुसार, जापान का लक्ष्य मंगल ग्रह पर एक कृत्रिम अंतरिक्ष आवास बनाना है जिसमें पृथ्वी जैसा वातावरण हो ताकि मनुष्य वहां रह सकें। और मंगल के वातावरण पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

काजिमा कंस्ट्रक्शन के साथ साझेदारी में जापान के क्योटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ता अंतरिक्ष यात्रा को दूसरे स्तर पर ले जाने के लिए इस परियोजना पर काम कर रहे हैं। बुलेट ट्रेन के लिए 'हेक्सागन स्पेस ट्रैक सिस्टम' नामक परिवहन प्रणाली।

लंबी दूरी की यात्रा के लिए, हेक्साट्रैक अपने गुरुत्वाकर्षण को 1g (पृथ्वी पर सामान्य गुरुत्वाकर्षण) पर बनाए रखेगा ताकि विस्तारित जासूसी के प्रभाव को कम गुरुत्वाकर्षण तक कम किया जा सके।

जापानी अखबार द असाही शिंबुन के अनुसार, योजना को वास्तविकता बनने में 100 साल लग सकते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं का लक्ष्य 2050 तक मार्सग्लास और लूनाग्लास के सरलीकृत प्रोटोटाइप संस्करण का निर्माण करना है।