कारगिल विजय दिवस 2022: इतिहास, महत्व

Thick Brush Stroke

भारतीयों के लिए 26 जुलाई सिर्फ एक दिन नहीं है। देश की सीमाओं में घुसने की कोशिश करने वाले विदेशियों को सबक सिखाने का दिन। देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों को सम्मानित करने के लिए एक विशेष त्योहार है। कारगिल विजय दिवस वह नाम है जिसे हमने ऐसे उत्सव के लिए रखा है।

Thick Brush Stroke

26 जुलाई 1999 की बात है। जिस दिन भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत का झंडा फहराया था। इसलिए इस दिन को हर साल कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Thick Brush Stroke

कारगिल में 60 दिनों तक चले संघर्ष में भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना को खदेड़ दिया।

Thick Brush Stroke

कारगिल विजय दिवस 1990 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तान से लड़ते हुए अपनी जान गंवाने वाले भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।

Thick Brush Stroke

इस दिन को पूरे भारत में विशेष रूप से मनाया जाता है। नई दिल्ली में, प्रधान मंत्री हर साल इस दिन इंडिया गेट के पास अमर जवान ज्योति पर सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं।

Thick Brush Stroke

भारत इस साल कारगिल विजय दिवस की 23वीं वर्षगांठ मना रहा है। भारतीय सेना दिल्ली से कारगिल विजय दिवस मोटरबाइक यात्रा शुरू करेगी

Thick Brush Stroke

मंगलवार को युद्ध स्मारक पर ध्वजारोहण समारोह के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस मौके पर शहीद जवानों के परिवारों को आमंत्रित किया गया है. द्रास में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, नृत्य प्रदर्शन, देशभक्ति गीत और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।