काशी महादेव की प्रिय नगरी है। बनारस के बारहवें ज्योतिर्लिंगों में विश्वनाथ मंदिर सबसे महत्वपूर्ण है। आदि विशेश्वर के साथ, भगवान शिव के अन्य 12 लिंग भी यहां पाए जा सकते हैं। काशी आने वाले लोग भी इन लिंगों के दर्शन करते हैं।

वाराणसी में मान मंदिर घाट के पास सोमनाथ महादेव का एक प्राचीन मंदिर है। श्रावण मास को छोड़कर प्रत्येक सोमवार को भक्तों का जुलूस निकलता है। मान्यता है कि यहां शंकर को जल अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

द्वादश ज्योतिर्लिंग के दूसरे स्थान पर मल्लिकार्जुन महादेव हैं। वाराणसी के सिगरा में एक टीले पर मल्लिकार्जुन महादेव का प्राचीन मंदिर है। इसका उल्लेख काशी खंडोक्त नामक धार्मिक ग्रंथ में मिलता है।

महाकालेश्वर महादेव मंदिर वाराणसी के दारानगर क्षेत्र में स्थित है। द्वादश ज्योतिर्लिंग के क्रम में इस शिवलिंग का नाम तीसरे नंबर पर आता है। महाकालेश्वर महादेव के दर्शन से अकाल मृत्यु के भय से मुक्ति मिल सकती है।

केदारनाथ का मंदिर वाराणसी के केदारघाट में गंगा तट पर स्थित है। यहाँ मकर संक्रांति पर खिचड़ी से देखा गया ईश्वर का स्वयंभू शिवलिंग है। इस मंदिर में दक्षिण भारत से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

भीम शंकर महादेव मंदिर वाराणसी में मणिकर्णिका घाट के मार्ग के बीच में स्थित है। यह शिवलिंग पातालका में जमीन से करीब 60 फीट की गहराई पर स्थित है। इसे काशी करवात के नाम से भी जाना जाता है। यहां बाबा को जल चढ़ाने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी..

काशी में विश्वनाथ का शिवलिंग लोकप्रिय है। यह शिवलिंग बारह ज्योतिर्लिंगों में सबसे महत्वपूर्ण है। इस भगवान शिव के दर्शन के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं। काशी के इस ज्योतिर्लिंग में शिव और पार्वती एक साथ विराजमान हैं।

त्र्यंबकेश्वर महादेव मंदिर मुलबागिलु क्षेत्र के हौज कटोरा में स्थित है। शिव का यह मंदिर बहुत प्राचीन है और यहां दर्शन और जल अभिषेक से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

बैद्यनाथ महादेव मंदिर वाराणसी के बैजनाथ क्षेत्र में स्थित है। मान्यता है कि इस महादेव के दर्शन करने से भक्तों को सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिल जाती है। इस वजह से भारी संख्या में भक्त जमा हो गए थे

नागेश्वर महादेव का एक प्राचीन मंदिर वाराणसी के पठानी टोला में स्थित है। बारह ज्योतिर्लिंगों के क्रम में नौवें स्थान पर इस शिवलिंग की पूजा की जाती है। मंदिर में दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

वाराणसी के रामकुंड क्षेत्र में रामेश्वर महादेव का प्राचीन मंदिर है। हर सोमवार को यहां भक्तों की भीड़ लगती है। यहां जलाभिषेक सभी दोषों को दूर करता है।

द्वादश ज्योतिर्लिंगों के क्रम में घृष्णेश्वर महादेव 11वें स्थान पर हैं। वाराणसी के कमच्छा में कामाख्या देवी मंदिर में घृष्णेश्वर महादेव का एक प्राचीन शिवलिंग स्थापित है।

चित्तनपुर, वाराणसी में एक ओंकारेश्वर महादेव मंदिर की स्थापना की गई है। महादेव के इस शिवलिंग के दर्शन से सभी तीर्थों का फल मिलेगा।