ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान

किडनी के लिए नुकसानदायक

जब आप नियमित रूप से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो इससे किडनी पर काफी प्रेशर पड़ता है। किडनी बॉडी का एक नाजुक अंग है, जो ज्यादा प्रेशर नहीं झेल सकती।

नींद में परेशानी

ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी नींद या आपका शेड्यूल डिस्टर्ब हो सकता है। ज्यादा गर्म पानी पीने से आपको वॉशरूम जाना पड़ सकता है। सामान्य पानी की तुलना में गर्म पानी से आपको यह समस्या अधिक हो सकती है।

नसों में सूजन

अधिक गर्म पानी आपकी नसों में सूजन का कारण भी बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि गर्म पानी पीने की बजाय हल्का गुनगुना पानी पीना सुनिश्चित करें।

अंदरूनी अंगो पर असर

हल्का गर्म पानी हमारे बॉडी अंगों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप लंबे समय से ज्यादा गर्म पानी पी रहे हैं, तो यह आपके अंदरूनी अंगों जैसे एसोफेगस और आंतों आदि को नुकसान पहुंचा सकता है।

हीट स्ट्रोक का खतरा

अगर आप गर्मियों में गर्म पानी पी रहे हैं और ट्रैवल कर रहे हैं, तो इससे आपको हीटस्ट्रोक की समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें धूप में निकलने से पहले सामान्य पानी ही पिएं।

जल सकती है जीभ

ज्यादा गर्म पानी पीने से कई बार आपकी जीभ जल सकती है, साथ ही यह आपके होंठ और गले को भी जला सकता है, जिससे आपके टेस्ट में भी काफी बदलाव आ सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ता है

इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर में पानी, पीएच लेवल और एसिड की मात्रा को बैलेंस करते हैं। ज्यादा गर्म पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स पतले भी हो सकते हैं, जिससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।