जाने कुछ बेहतरीन ओर हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य के बारे मे

विश्व में 7 महाद्वीप हैं, लेकिन यदि हम विश्व के सभी महाद्वीपों की गणना करें, तो उनकी संख्या 8 हो जाएगी। इसका कारण है न्यूजीलैंड का एकान्त महाद्वीप होना।

चंद्रमा पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने यह खोज की है कि चंद्रमा की रेतीली सतह पर नीले छाप हैं। इसके बारे में अभी तक स्पष्टता नहीं है कि यह क्या है।

नीला वायलेट, जो कि समुद्र का अद्भुत रंग है, वास्तव में एक निराकार और स्थायी स्थिति होती है। इसकी वजह है समुद्र की रेक्टिफाइड लाइट स्कैटरिंग, जिससे नीला वायलेट रंग हमें दिखाई देता है।

अंतरिक्ष में कोई भी ध्वनि का अभाव होता है। यहाँ पर कोई वायु या माध्यम नहीं होता है जो ध्वनि को अंतरिक्ष में पहुंचने से रोकता है।

माउंट एवरेस्ट, जो कि नेपाल और चीन की सीमा पर स्थित है, दुनिया का सबसे ऊचा पर्वत है। इसकी ऊचाई 8,848 मीटर (29,029 फीट) है।

आईएसएस विज्ञान का महागर्दी है और यह धरती से संचालित प्रथम अंतरिक्ष स्टेशन है। यह विभिन्न अंतरिक्ष यानों को धरती के चंद्रमा और मंगल आदि तक ले जाने के लिए उपयोग किया जाता है।

स्माइली योगा के बारे में एक रोचक तथ्य है कि जब आप मुस्कान बनाते हैं, तो आपके शरीर में ग्लूकोर्टिकोइड्स और इंडोर्फिन नामक खुशी के हार्मोन निकलते हैं जो आपके मन को शांति और सुख देते हैं।

ये थे कुछ रोचक तथ्य जो आपको विश्वास नहीं होंगे!