सीखिए घर पर हेयर स्पा कैसे करते हैं l

हेयर स्पा करने के लिए आपको पार्लर जाने की कोई जरूरत नहीं है, आप इन पाँच स्टेप्स ऑयल, स्टीम, शैम्पू, कंडीशनर, हेयर मास्क को अपनाकर आसानी से घर पर ही हेयर स्पा कर सकते हैं। तो आइये जानते इन स्टेप्स के बारे में l

सिर की मसाज करें हेयर स्पा करने का यह सबसे पहला चरण है, जिसमें आप बालों के मसाज के लिए नारियल या जैतून का तेल भी उपयोग कर सकते है, आप चाहें तो तेल को हल्का सा गर्म कर ले और 15 से 20 मिनट तक अच्छे से अपने बालों की मसाज करें।

बालों को अच्छे से स्टीम दें अब दूसरे स्टेप में आपको बालों को अच्छे से भाप देना है, इसके लिए आप टॉवेल को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें, और इसे इसे 5-6 मिनट के लिए अपने बालों में लपेट लें, ये आपके बाल में लगे ऑइल को अंदर जड़ों की गहराई तक पहुंचाएगा, और आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाएगा।

अब आप बालों से तौलिया हटा लें और अपने बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लीजिये शैम्पू करने से बालों में लगाया हुआ तेल अच्छे से साफ़ हो जाता है। ध्यान रखें कि बाल धोने ले लिए सामान्य या ठन्डे पानी का ही इस्तेमाल करें गर्म पानी का नहीं वरना इससे आपके बालों को नुकसान पहुँच सकता है।

शैम्पू करने के बाद हेयर कंडीशनर लगाएं, शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धोने के बाद बालों में अच्छी तरह से कंडीशनर कर लीजिये। कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल एकदम मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

हेयर मास्क लगाएं यह हेयर स्पा का सबसे आखरी स्टेप है, जिसमें आपको अपने बाल में हेयर मास्क लगाना है। यह आपको बालों को अंदर तक पोषण देता है, जिससे बालों में नई जान आ जाती है।

हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन, 2 अंडे, एक नींबू का रस, एक चम्मच नारियल का लें और इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें इसके बाद इस पेस्ट को बालों की जड़ से सिरे तक लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे। इसके बाद बालों में शैम्पू कर लीजिये।