ये हैं  दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर...

हमारी पूरी दुनिया जानवरों से भरी पड़ी है लेकिन जब हम सबसे खतरनाक जानवरों की बात करते हैं तो हमारे सामने सबसे बड़े और खूंखार जानवर ही आते हैं । 

बॉक्स जेलीफ़िश एक दुर्लभ 24 आंखों वाला, पारदर्शी और हल्का नीला समुद्री जीव है, जो मिनटों में एक वयस्क मानव की जान लेने में सक्षम है।

बॉक्स जेलीफ़िश

मात्र 2.5 सेमी का यह मेंढक इतना ज़ेहरीला है की इसके संपर्क में आने वाले लोगों में छूते ही जहर फैला देता है। यह खतरनाक ज़ेहरीला मेंढक कोलंबिया और अमेरिका में पाया जाता है।

गोल्डन पॉइजन डार्ट मेंढक

यह अविश्वसनीय रूप से आकर्षित करने वाला ऑक्टोपस समुद्री दुनिया के सबसे घातक जानवरों में से एक है। इनके शरीर पर पीली त्वचा पर काले- नीले रंग के छल्ले बने होते है इसमें उसी तरह का जहर होता है जो पफरफिश (Pufferfish) में पाया जाता है।

गोल्डन पॉइजन डार्ट मेंढक

शंख जैसे आकार के ये घोंघे 4 से 6 इंच तक भिन्न होते हैं, यह घोंघे की विषैली प्रजातियों में से एक हैं। यह समुद्रों की सतह पर, तटों के पास, चट्टानों के आस पास पाए जातें है । 

कोन स्नेल

वे अपने शंख जैसे आकर और भूरे-सफेद संगमरमर के गोले के कारण तुरंत पहचाने जा सकते हैं। इनको सिर्फ छूना ही आपकी जान मुश्किल में डाल सकता है

कोन स्नेल

इन मकड़ियों को सिडनी फनेल वेब स्पाइडर के रूप में भी जाना जाता है और इनका नाम ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्षेत्र में और उसके आसपास उनके फ़नल से बने जाले के लिए रखा गया है। उनका जहर एक संभावित घातक न्यूरोटॉक्सिन (Neurotoxin) है।

फनेल वेब स्पाइडर

ब्लैक मांबा को दुनिया के सबसे घातक सांपों में से एक माना जाता है। साथ ही, यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जहरीला सांप है। 

ब्लैक मांबा

अफ्रीका में पाई जाने वाली सीसी मक्खी को दुनिया की सबसे घातक मक्खी के रूप में जाना जाता है

सीसी मक्खी