National Mango day :  फलों के राजा आम के लिए एक दिन! इतिहास स्वाद जितना ही स्वादिष्ट है

फलों का राजा कहे जाने वाला आम भारतीय इतिहास का अभिन्न अंग है। दुनिया भर में खाया जाने वाला गर्मियों का फल विटामिन ए, सी और डी का एक बड़ा स्रोत है।

अकेले भारत में, आम कई अलग-अलग किस्मों में आते हैं जिनमें अल्फांसो, लंगड़ा, मालदा, बलिया, आम्रपाली, हिमसागर, फाज़िया, शमासी, निगारिन खेरिया, चोरस्य, धमन, धून और गेलचिया शामिल हैं। इस उत्तम फल का सम्मान करने के लिए, 22 जुलाई को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय आम दिवस मनाया जाता है।

भारत में सबसे पहले आम लगभग 5,000 साल पहले उगाए गए थे। यह फल भारतीय लोककथाओं से जुड़ा हुआ है और कहा गया है कि भगवान बुद्ध को एक आम का बाग दिया गया था ताकि वे पेड़ के नीचे आराम कर सकें।

आम शब्द, जो मलयालम शब्द मन्ना से लिया गया था, अंग्रेजी और स्पेनिश भाषी देशों द्वारा इस्तेमाल किया जाने लगा। बाद में, जब 1498 में पुर्तगाली केरल पहुंचे, तो उन्होंने 'मंगा' शब्द सुना।

अफ्रीका ने इसका उत्पादन 10वीं शताब्दी ईसा पूर्व से शुरू किया था। आम के पेड़ को लगभग 1700 तक पश्चिमी गोलार्ध में नहीं लाया गया था, लेकिन अपने मूल देश से, आम के बीज मनुष्यों के साथ एशिया से मध्य पूर्व, पूर्वी अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में 300-400 ई. दुनिया। 18वीं शताब्दी में इसे ब्राजील में सफलतापूर्वक लगाया गया था।

अब, भारत आम का सबसे बड़ा उत्पादक है, इसके बाद चीन और थाईलैंड का स्थान है। इसे भारत, पाकिस्तान, फिलीपींस और बांग्लादेश के राष्ट्रीय फल के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, बांग्लादेश ने आम के पेड़ को खेती के लिए अपने राष्ट्रीय पेड़ के रूप में चिह्नित किया।