Thick Brush Stroke

चेहरे को साफ करने के 8 नैचुरल व‍िकल्‍प

Thick Brush Stroke

चेहरे की गंदगी और मैल को साफ करने के ल‍िए आप फेसवॉश या साबुन की जगह नैचुरल क्‍लींजर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इनकी मदद से आपकी त्‍वचा  स्‍वस्‍थभी रहेगी। जानते हैं ऐसे ही कुछ व‍िकल्‍पों के बारे में

नैचुरल फेस क्‍लींजर

Thick Brush Stroke

कच्‍चे दूध की मदद से आप चेहरे को साफ कर सकते हैं। गर्दन, कोहनी, घुटने का कालापन दूर करने के ल‍िए भी कच्‍चा दूध फायदेमंद माना जाता है। मृत कोश‍िकाओं को त्‍वचा से न‍िकालने और चेहरे को साफ करने के ल‍िए आप कच्‍चे दूध को कॉटन में लगाकर चेहरा साफ करें।

कच्‍चा दूध

Thick Brush Stroke

चीनी की मदद से भी चेहरे को साफ क‍िया जा सकता है। आपको चीनी को पानी या तेल में म‍िलाना है। इसे चेहरे पर लगाकर हल्‍के हाथ से माल‍िश करनी है। फ‍िर साफ पानी से चेहरे को साफ कर लेना है। चीनी आपकी त्‍वचा से डेड सेल्‍स और गंदगी न‍िकाल देगी।

चीनी

Thick Brush Stroke

गुलाब जल का इस्‍तेमाल करके आप त्‍वचा को साफ कर सकते हैं। कॉटन में थोड़ा गुलाब जल म‍िलाएं। फ‍िर चेहरे को गुलाब जल की मदद से साफ कर लें। गुलाब जल त्‍वचा को कसने का भी काम करता है। लेकि‍न आपको प्राकृत‍िक गुलाब जल का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।

गुलाब जल

Thick Brush Stroke

फेसवॉश की जगह आप नार‍ियल के तेल से भी त्‍वचा को साफ कर सकते हैं। नार‍ियल तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। नार‍ियल के तेल को कॉटन पर लगाकर चेहरे को साफ करें। फ‍िर साफ पानी चेहरे पर डालकर तौल‍िए से पोछ लें।

नार‍ियल तेल

Thick Brush Stroke

खीरे के रस को बाउल में न‍िकालकर चेहरे पर कॉटन की मदद से रस को लगाएं। खीरे की मदद से त्‍वचा में इंफेक्‍शन से भी राहत म‍िलेगी और त्‍वचा की गंदगी भी न‍िकल जाएगी।

खीरा

Thick Brush Stroke

चेहरे को साफ करने के ल‍िए तरबूज का गूदा न‍िकालकर चेहरे पर लगा लें। फ‍िर हल्‍के हाथ से मसाज करते हुए, 20 म‍िनट बाद चेहरा धो लें। तरबूज त्‍वचा के ल‍िए अच्‍छा स्‍क‍िन एक्‍सफोल‍िएटर होता है।

तरबूज

Thick Brush Stroke

एप्‍पल साइडर व‍िनेगर की मदद से त्‍वचा को साफ कर सकते हैं। इसे एक अच्‍छा फेश‍ियल क्‍लींजर भी माना जाता है। सेब के स‍िरके में पानी म‍िलाकर, कॉटन बॉल की मदद से चेहरे को साफ करें। फ‍िर पानी से चेहरे को गीला करके सुखा लें।

एप्‍पल साइडर व‍िनेगर

Thick Brush Stroke

अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है, तो ये आपके ल‍िए सबसे अच्‍छा क्‍लींजर साबि‍त होगा। नींबू के रस को कॉटन पर लगाकर चेहरे को साफ करें। नींबू के साथ नार‍ियल तेल भी म‍िला सकते हैं।

नींबू