सिर्फ ताजमहल ही नहीं ये खूबसूरत इमारतें भी है आगरा की शान

आगरा उत्तर प्रदेश का ऐतिहासिक शहर है. जिस पर ज्‍यादातर मुगलों का शासन रहा है इसलिए यहां पर मुगलों द्वारा बनवाई गई कई इमारतें हैं।

जब आगरा पर अकबर की हुकुमत थी तब, मुगल बादशाह अकबर ने फतेहपुर सीकरी का निर्माण करवाया थाइसे अकबराबाद के नाम से भी जाना जाता था।

शाहजहां के शासनकाल में आगरा शहर को बहुत लोकप्रियता मिली थी। इस दौरान शाहजहां ने दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत और मुगल स्‍थापत्‍य कला का बेजोड़ नमूना ताज महल बनवाया था।

सफेद संगमरमर से बने ताज महल को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व धरोहर की सूची में शामिल किया गया है। ताज महल को प्रेम का प्रतीक कहा जाता है। दुनियाभर से पर्यटक इसे देखने के लिए आगरा आते हैं।

आगरे के किले को लाल किला, फोर्ट रोज और आगरे का लाल किला भी कहा जाता हैइस किले में कुछ खूबसूरत स्‍थापत्‍य कला के आकर्षण मौजूद हैं जैसे शीशे से बनी दीवार शीश महल, शाही बगीचा अंगूरी बाग, राज दरबार की महिलाओं के लिए बनी नगीना मस्जिद आदि।

भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। आगरे के किले के बिलकुल विपरीत में स्थित है जामा मस्जिद।मस्जिद लाल बलुआ पत्‍थर से बनी है और इसे सफेद संगमरमर से सजाया गया है।

आगरा के किले में स्थित है खास महल और आगरा आने वाले पर्यटकों को ये जगह जरूर देखनी चाहिए। इसे शाहजहां द्वारा अपनी बेटियों जहांआरा और रोशनआरा के लिए बनवाया गया था।

चीनी का राउजा इसका निर्माण शाहजहां के राज दरबार के प्रधानमंत्री और अल्‍लामी के महान कवि मौलाना शुक्ररल्‍लाह शिराजी द्वारा करवाया गया था।

पंच महल फतेहपुर सीकरी के पश्चिमी छोर पर स्थित पांच मंजिला इमारत है पंच महल। इस महल को अकबर की रानियों के लिए बनवाया गया था। यहां से वो ठंडी हवा का मज़ा लेती थीं।

सुर सरोवर पक्षी अभ्‍यारण्‍य आगरा का ये छोटा सा अभ्‍यारण्‍य उत्तर प्रदेश के पक्षी अभ्‍यारण्‍यों में बहुत खास है। इसमें कीथम झील का मीठा पानी भी है।

मोती मस्जिद मोती मस्जिद को भीतर से सफेद संगमरमर और बाहर से लाल बलुआ पत्‍थरों से बनाया गया है। इस मस्जिद के बाहर सूर्य घड़ी स्थित है। मस्जिद की पूर्वोत्तर की ओर विशाल और मुख्‍य प्रवेश द्वार है।