बच्चों का IQ लेवल कैसे बढ़ाएं?

ऐसा माना जाता है कि जिसका आईक्यू लेवल जितना ज्यादा हो, वो उतना स्मार्ट होता है। बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए और उनका आईक्यू लेवल बढ़ाने और स्मार्ट बनाने के लिए पेरेंट्स ये टिप्स अपना सकते हैं।

बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उनके साथ दिमाग तेज करने वाले खेल जैसे चेस, सूडोकू, वर्ड्स गेस आदि खेलें। ऐसे गेम्स बच्चों का मानसिक विकास करने में मदद करते हैं।

माइंड गेम्स खिलाएं

बच्चों का दिमाग शार्प करने और आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उनमें गणित के प्रति रूचि पैदा करें। मैथ्स के सवालों को साल्व कराने से उनका दिमाग तेज होगा और आईक्यू लेवल भी बढ़ेगा।

बच्चों को मैथ्स के साथ जोड़ें

बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उन्हें कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स बजाना सिखाएं। इस एक्टिविटी में बच्चों का मन लगने से उनके दिमाग की कसरत भी होगी और मन को शांति मिलेगी।

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सिखाएं

बच्चों में खेल के प्रति रूचि पैदा करना उनके आईक्यू के स्तर को बढ़ाने में फायदेमंद होता है। खेलने-कूदने से भी बच्चे का दिमाग तेज होगा और उनके आईक्यू का स्तर बढ़ता है।

खेल में रूचि पैदा करें

ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए अच्छा होता है। ये बच्चों के दिमाग के विकास में बहुत मदद करता है। इसलिए बच्चों को बादाम, अखरोट, अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज, पिस्ता आदि खिलाएं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

इन बातों का ध्यान रखकर आप बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ा सकते हैं।