Rakesh Jhunjhunwala जो स्टॉक मार्केट के बिग बुल माने जाते थे उनका निधन  हो चुका है। लेकिन उनके कुछ मंत्र आज भी आपको अमीर बना सकते हैं।आइए जानें।

राकेश झुनझुनवाला हमेशा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की बातें करते थे। वो  हमेशा निवेशकों को बाजार में थोड़ा इंतजार करने की सलाह देते थे।

हमेशा कंपनी पर कर्ज कितना है यह देखना जरूरी होता है। यदि कंपनी पर अधिक कर्ज होता है तो कैश का दबाव होता है और कंपनी के वैल्यूएशन में उतार-चढ़ाव आते हैं।

राकेश झुनझुनवाला के मुताबिक कभी भी एक साथ सारी पूंजी लगाना अच्छा नहीं  होता। थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट ही अच्छे रिटर्न की गारंटी देता है।

वो हमेशा कहते थे यदि शेयर मार्केट में कोई कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है  तो यह जरूरी नहीं की वो आपको रिटर्न भी अच्छा दे। इसलिए कंपनी का  बैकग्राउन्ड देखे। यह देखे की कंपनी नियमित डिविडेन्ड कर रही है या नहीं।

Big Bull की यह भी राय थी की कभी भी शेयर की कीमत देखकर निवेश नहीं करना चाहिए, कुछ देखने की चीज होती है तो वो है कंपनी की वैल्यू।

राकेश झुनझुनवाला यह भी कहते थे की कभी भी दूसरों को देखकर निवेश नहीं करना  चाहिए। वो हमेशा कहते थे शेयर बाजार में रिटर्न के साथ रिस्क भी होता है।