आज से शुरू हो रहा है श्रावण मास; त्योहारों की कतारें और कतारें शुरू हो गई हैं

त्योहारों की श्रंखला के कारण श्रावण खास है। हिंदुओं के लिए यह महीना खास है क्योंकि इस महीने में कई त्योहार आते हैं।

श्रावण मास में श्रावण सोमवार की विशेष मान्यता है। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। जैसे ही देवशयनी एकादशी पर विष्णु सो जाते हैं, शिव इस महीने में दुनिया की प्रतीक्षा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस समय अगर कोई भगवान शिव की पूजा करता है तो वह जल्दी ही पूरा हो जाता है।

वरमहालक्ष्मी व्रत : सिरी- इस महीने में धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। महालक्ष्मी त्योहार श्रावण के दूसरे शुक्रवार को पड़ता है और महिलाओं का पसंदीदा त्योहार है।

मंगला गौरी व्रत : मंगला गौरी का श्रावण में शिव जितना ही महत्व है। परिवार में सुख की वृद्धि के लिए श्रावण मास के मंगलवार को पांच सप्ताह तक मंगलगौरी का व्रत किया जाता है।

रक्षा बंधन: यह रक्षा बंधन भाई-बहन के बंधन का पर्व है। इस दिन बहनें भाई की लंबी उम्र के लिए राखी बांधती हैं। बड़ा भाई भी छोटी बहन की देखभाल करता है।

जन्माष्टमी: कृष्ण जन्माष्टमी भी है, कृष्ण की जयंती, जो 18 अगस्त, श्रवण को पड़ती है। विष्णु इस कृष्ण के 8वें अवतार हैं, इस दिन पूरे देश में लोग कृष्ण पादुक का चित्र लिखकर कृष्ण के घर लाते हैं।

कामिका एकादशी: कामिका एकादशी श्रावण की कृष्ण पक्ष एकादशी को मनाई जाती है। इस साल कामिका एकादशी का व्रत 24 जुलाई 2022 को पड़ रहा है। भगवान विष्णु की पूजा के लिए सबसे फलदायी माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन व्रत का फल यज्ञ करने के समान होता है

नागा पंचमी: श्रावण शुक्ल पंचमी के दिन लड़कियां नागा देवी की पूजा करती हैं। नगर पंचमी एक लोकगीत है जिसमें बड़ा भाई आता है और उसे साड़ी पहनने के लिए बुलाता है।