कुछ ऐसे मजेदार और दिलचस्प  रोचक तथ्य जो आपको जानना जरूरी है। 

जर्मनी देश में जेल से भागने वाले कैदियों के लिए कोई सजा नहीं हैं,क्योंकि जर्मनी में ऐसा माना जाता हैं की आजाद होना इंसान का अधिकार है।फिर चाहे वो जेल से ही आजाद होना क्यूं ना हो। 

क्लोरोफॉर्म से किसी व्यक्ति को बेहोश करने में 8 से 10 मिनिट लगते हैं।जबकि किसी फिल्म में 10 सेकंड में ही किसी को बेहोश किया जाता हैं।

रूस की नताशा डेमकिना को एक्स-रे मशीन के नाम से जाना जाता है।क्योंकि इनकी आंखे एक्स-रे मशीन की तरह काम करती हैं।वह किसी भी इंसान के अंदर के अंगों को देखकर उसकी बीमारी का पत्ता लगा लेती हैं।

क्या आप जानते हैं दुनिया में इंसानों द्वारा बनाई गई सबसे महंगी चीज Iss (International space station) हैं। — International space station का साइज फुटबॉल के मैदान जितना बड़ा हैं।

 इतना बड़ा होने के बावजूद अर्थ का पूरा रोटेशन 90 मिनिट में पूरा कर लेता हैं।

जहां अर्थ में किसी इंसान को एक दिन में एक बार सनराइज और सनसेट दिखाई देता वही International space station पर एक दिन में 15 बार सनराइज और सनसेट दिखाई देता हैं।

स्वीडन एक ऐसा देश हैं जहां किसी भिखारी को भीख मांगने के लिए लाइसेंस लेना पड़ता हैं।

दुनिया के सबसे कीमती पेन टिबाल्डी फुलगोर नोक्टर्नस’ (Tibaldi Fulgor Nocturnus) है।वर्तमान इसकी कीमत लगभग 60 करोड़ रुपया हैं।इटली की कंपनी टिबाल्डी ने इस पेन को बनाया है।