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Success Story: 20 साल की हाउसवाइफ ने ₹8000 के कर्ज से बिना फैशन डिग्री 700 करोड़ का साम्राज्य खड़ा किया

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मीना बिंद्रा ने बिना फैशन डिग्री और सिर्फ ₹8,000 के बैंक लोन से साल 1988 में Biba ब्रांड की शुरुआत की, जो आज 700 करोड़ रुपये का सफल महिला एथनिक वियर ब्रांड है।

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दिल्ली यूनिवर्सिटी की पढ़ाई पूरी करने के बाद मीना की शादी 20 साल में हुई, लेकिन उन्होंने 40 की उम्र में फैशन बिजनेस में कदम रखा और सफलता हासिल की।

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बिना किसी प्रोफेशनल ट्रेनिंग के, मीना ने अपने घर से रेडीमेड चूड़ीदार-कुर्ते और सूट बेचना शुरू किया, जिसे महिलाओं ने बेहद पसंद किया।

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मुंबई के मशहूर Benzer Store ने मीना के डिज़ाइनों को मौका दिया, जिससे Biba का नाम देशभर में फैलने लगा।

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आज Biba के 76 शहरों में 180 से ज्यादा एक्सक्लूसिव स्टोर और 275 मल्टी-ब्रांड स्टोर्स में प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, साथ ही ऑनलाइन स्टोर biba.in पूरे भारत में डिलीवरी करता है।

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2004 से Biba ने ‘ना तुम जानो ना हम’, ‘हलचल’ और ‘बागबान’ जैसी फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन किए, जिससे ब्रांड की पॉपुलैरिटी कई गुना बढ़ गई।

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2015 में Biba को Best Women’s Ethnic Wear Brand अवॉर्ड मिला और मीना बिंद्रा को Apex Lifetime Achievement Award से सम्मानित किया गया।

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मीना आज भी हर डिजाइन को खुद चेक करती हैं। उनकी मेहनत, क्वालिटी पर फोकस और टाइम मैनेजमेंट ही Biba की 700 करोड़ की सफलता का राज है।

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