ये 5 बदलाव बताते हैं  बढ़ गया आपके  लिवर का साइज !

कमजोरी और थकान (weakness And Fatigue In Hindi) अगर आपको बिना कुछ काम किए ही थकान हो रही है या फिर आपको बीते कुछ दिनों से बेवजह कमजोरी महसूस हो रही है तो ये बात तय है कि कहीं न कहीं आपका लिवर क्षतिग्रस्त होना शुरू हो गया है। अगर ये स्थिति कुछ दिनों से बनी हुई है तो आपको अपने लिवर की जांच कराने की जरूरत है।

अपच की समस्या  (Digestive Issue In Hindi) क्या आपको खाना सही तरीके से पच रहा है? क्या आपको भूख नहीं लगती है? अगर ये दोनों समस्याएं आपके साथ हो रही है तो कहीं न कहीं ये संकेत हैं कि आपका लिवर खराब होना शुरू हो गया है। भूख न लगना और खाना न पचना लिवर से जुड़ी समस्याएं है, जो लिवर की खराबी की ओर इशारा करती हैं। ऐसी समस्याओं में डॉक्टर को दिखाने की जरूरत होती है।

वजन कम होना  (weight Loss In Hindi) अगर आप डाइटिंग नहीं कर रहे हैं या फिर कोई भी ऐसी चीज नहीं कर रहे हैं, जिससे वजन कम हो लेकिन फिर भी बेवजह आपका वजन कम होना शुरू हो गया है तो ये इस बात का संकेत है कि आपका लिवर खराब होने लगा है। जी हां, बेवजह वजन कम होना भी लिवर से जुड़ी एक परेशानी है, जिसमें आपको तुरंत डॉक्टरी सलाह की जरूरत होती है।

त्वचा पर पीलापन  ( Pale Skin In Hindi) सही तरीके से खाना न पचना, भूख न लगना, पेट ठीक न रहने जैसी समस्याओं की वजह से आपकी स्किन रंगत खोना शुरू कर देती है। जब आपकी स्किन को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्राप्त नहीं होता है तो आपकी स्किन पीली पड़ना शुरू हो जाती है और लिवर खराब होने लगता है। इसलिए त्वचा पर पड़ने वाले पीलेपन को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

पेट दर्द  (stomach Pain In Hindi) अगर आपको खाना खाने के तुरंत बाद पेट दर्द की शिकायत रहने लगे या फिर पेट के ऊपरी हिस्से में दाहिनी ओर सूजन दिखाई दे तो ये लिवर में खराबी का एक आम संकेत है। अगर आपको बीते कुछ दिनों से पेट में दर्द हो रहा है तो आपको अपने लिवर की जांच कराने की जरूरत है।