विटामिन लेवल को बूस्ट करने का काम करते हैं ये 5 सुपरफूड्स !

आंवला आंवला विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत है। ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इतना ही नहीं आंवला फाइबर का भी एक उतकृष्ट स्त्रोत है, जिसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं। आप इसका जूस, चटनी और अचार भी बना कर खा सकते हैं।

कटहल हरे रंग की ये सब्जी न सिर्फ कार्बोहाइड्रेट से बल्कि ढेर सारे मिनरल्स, विटामिन्स और इलेक्ट्रोलाइट्स व फाइबर से संपन्न होती है। कटहल, ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्त्रोत है। ये हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ आंखों की रोशनी, ह्रदय स्वास्थ्य, पाचन और स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसे आप कच्चा और पकाकर दोनों तरीके से खा सकते हैं।

गिलोय ये आयुर्वेदिक औषधि आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है, पाचन में मदद करता है, डायबिटीज को कंट्रोल करता है, तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सर्दी, खांसी और दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। इतना ही नहीं ये आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने के साथ-साथ अर्थराइटिस के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है। आप इसे आमतौर पर रस के रूप में या फिर चाय में डालकर पी सकते हैं।

हल्दी हल्दी हर भारतीय रसोई में पाई जाने वाली एक गुणकारी औषधि है। हल्दी में चिकित्सीय गुण के साथ-साथ एंटी-सेप्टिक गुण भी शामिल होते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन आपको इरिटेबल सिंड्रोम, इंफ्लेमेटरी डिसॉर्डर, न्यूरो विकार के साथ-साथ आंखों व स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

अश्व गंधा अश्वगंधा न सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि इसमें तनाव को कम करने वाले गुण होते हैं। इतना ही नहीं अश्वगंधा थकान से लड़ने में मदद करता है और आपके दिमाग के काम करने की शक्ति को बेहतर बनाता है। आप इसे च्यवनप्राश के रूप में भी खा सकते हैं या फिर खाने में पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।