वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे ये 6 ड्राई फ्रूट्स

आज कल लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग हो चुके हैं। वो अपने खानपान का भी ख़ास ख्याल रख रहे हैं। साथ ही अपनी डाईट में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ भी रहता है और फिट भी।

अपनी सेहत को लेकर चिंतित रहते हैं तो आपको अपनी खाने की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे। आपको अपनी डाइट में ऐसे मेवे शामिल करने होंगे जो तेजी से वजन कम करने में मदद करेंगे।

पिस्ता में फाइबर होता है, जिससे शरीर में एनर्जी रहती है। साथ ही डाइजेशन के लिए भी ये काफी अच्छा होता है। सबसे जरूरी बात पिस्ता खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे भूख बार-बार यह जल्दी नहीं लगती।

1. पिस्ता

स्वाद और सेहत से भरे खजूर वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद हैं। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।इसमें विटामिन बी5 भी होता है। यह विटामिन स्टैमिना बूस्ट करता है। योग या एक्सरसाइज़ करने के बाद खजूर खाना वजन कम करने की अच्छी पहल है।

2. खजूर

0

काजू मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसलिए इस तत्व की कमी को काजू बखूबी पूरी करता है। मैग्नीशियम बॉडी का फैट और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट भी करता है इसलिए आपका वजन नहीं बढ़ पाता।

3. काजू

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है एक मुट्ठी बदाम में लगभग 500 कैलोरीज होती हैं। यानी अगर आप रोज 5 या 7 बदाम खाते हैं तो आपको प्रोटीन, मोनोसैचुरेटेड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं। कोलेस्ट्रोल भी कम रहता है।

4. बादाम

0

किशमिश से दो तरह के फायदे देखने को मिलते हैं। पहला वजन घटाने के फायदे और दूसरा हेल्दी स्नैक। अगर आप एक ऐसा स्नैक ढूंढ रहे हैं जो लो सोडियम डाइट हो और वजन भी कम करने में सहायक हो तो किशमिश से बेहतर कुछ नहीं।

5. किशमिश

अगर डाइजेशन ठीक नहीं है तो अंजीर इसमें आपकी मदद कर सकता है। अंजीर में एक तरह का एंजाइम होता है जिसे फिकिन कहते हैं। जिससे डाइजेशन ठीक रहता है और क्रेविंग कंट्रोल रहती है। इसमें शुगर की मात्रा भी कम होती है। जो हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है।

6. अंजीर

रितिक रोशन फिर बनेंगे करिज्मा के ब्रांड एंबेसडर!