ये हैं दुनिया के खतरनाक झूले, जरा सी लापरवाही पर हो सकती है अनहोनी

यह झूला यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका का सबसे पहला रोलर कोस्टर माना जाता है। यह विश्व का सबसे ऊंचा विंग रोलर कोस्टर है। यह रोलर कोस्टर हवा में 140 फीट ऊंचे सर्कल में बना हुआ है और इसके चलने की स्पीड 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

थंडरबर्ड रोलर कोस्टर

यह रोलर कोस्टर यूनाइटेड स्टेट्स के वर्जीनिया में स्थित है यह 205 फीट ऊंचा है। इस पर रोलर कोस्टर 71 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलता है। इसमें 90 डिग्री के कोण पर बैठे हुए लोगों को सीधा जमीन की तरफ धकेल दिया जाता है, जो काफी खतरनाक होता है।

ग्रीफॉन रोलर कोस्टर

यह झूला एक गुलेल की तरह काम करता है। इसमें राइडर को बैठाकर पूरी स्पीड से थ्रो किया जाता है। हालांकि राइडर को केबल के जरिए बांध दिया जाता है। जब उन्हें थ्रो किया जाता है वो पूरी स्पीड से ऊपर और नीचे होते हैं। जिनकी स्पीड लगभग 62 मील प्रति घंटे की होती है।

स्लिंगशॉट रोलर कोस्टर

यह एक अलग तरह का रोलर कोस्टर राइड है। इसमें राइडर को पहले ऊचाईं पर ले जाया जाता है फिर 90 डिग्री पर मूव होकर फ्री छोड़ देते हैं।

ग्रेविटी मैक्स रोलर कोस्टर

यह दुनिया के सबसे ऊंचे और सबसे तेज कोस्टर में से एक है। ये ड्रिलिंग मशीन की तरह बना होता है। इसमें राइडर स्पीड से ड्रिलिंग मशीन की तरह ऊपर जाता है फिर उसी रास्ते से नीचे आता है।

विक्ड ट्विस्टर डिंगलिंग कोस्टर