किडनी के लिए बेहद ही लाभदायक हैं ये फूड

भारत में गुर्दे की बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या पिछले एक दशक में दोगुनी हो गई है। लगभग 8 से 10% वयस्क आबादी किसी न किसी रूप में गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित है।

मधुमेह और उच्च रक्तचाप गुर्दे की बीमारी के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। मोटापा, धूम्रपान, आनुवंशिकी और उम्र भी जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

इसलिए गुर्दे की बीमारी वाले लोगों के लिए एक विशेष आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना आवश्यक है।

किडनी रोगी अपने आहार में इन चीजों को शामिल कर जोखिम को कम कर सकते हैं।

फूलगोभी आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। इस सब्जी को कच्चे रूप में, स्टीम करके या सूप बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

फूल गोभी

गुर्दे की समस्या वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आहार में अतिरिक्त नमक के साथ ही सोडियम वाले खाद्य पदार्थों की कम मात्रा का उपयोग करें।

लहसुन

इसमें विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ये किडनी के अनुकूल होते हैं। अंगूर को नाश्ते के रूप में खाएं, उन्हें फल या चिकन सलाद में शामिल करें या अंगूर का रस पिएं।

लाल अंगूर

पत्ता गोभी में विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी के साथ अघुलनशील फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। पत्ता गोभी में पोटैशियम, फॉस्फोरस और सोडियम की मात्रा कम होती है जो किडनी की समस्या से पीड़ित मरीज के लिए अच्छा है।

पत्ता गोभी

डायलिसिस उपचार से गुजर रहे लोगों के लिए अंडे की सफेदी एक अच्छा विकल्प हैं, जिन्हें अच्छी मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है। आमलेट या सैंडविच के लिए अंडे की सफेदी का इस्तेमाल करें।

अंडे की सफेदी

नमक गुर्दे की समस्या वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आहार में अतिरिक्त नमक के साथ ही सोडियम वाले खाद्य पदार्थों की कम मात्रा का उपयोग करें।

नमक