इन लोगों को नहीं खाना चाहिए खजूर, डायटीशियन से जानें क्यों हो सकता है नुकसानदायक

डायरिया में हानिकारक खजूर (dates harmful in diarrhea) जिन लोगों को डायरिया की समस्या रहती है, उन्हें खजूर खाने से बचना चाहिए। खजूर में लेग्जेटिव इफेक्ट होता है, इससे डायरिया की समस्या बढ़ सकती है। जिन लोगों को पेट से जुड़ी इस तरह की समस्या होती है, उन्हें खजूर से परहेज करना चाहिए।

किडनी रोगियों को  (kidney patiens) किडनी रोगियों के लिए हाई पोटैशियम नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इन्हें खजूर के सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, खजूर में हाई पोटैशियम लेवल होता है, जो किडनी रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है।

मोटापे में खजूर  (Avoid dates in obesity) अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है, तो भी आपको खजूर के सेवन से बचना चाहिए। अत्यधिक मात्रा में खजूर खाने से मोटापा बढ़ सकता है। दरअसल, खजूर में कैलोरी बहुत अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

कब्ज  (avoid dates in constipation) क्या कब्ज में खजूर का सेवन करना चाहिए (can we eat dates in constipation)? अत्याधिक मात्रा में खजूर खाना कब्ज का कारण बन सकता है। अगर आपको पहले से ही कब्ज है, तो आपको इसका सेवन करने से बचना चाहिए। खजूर मल को कठोर बना सकता है, जिससे कब्ज की संभावना बढ़ जाती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अधिक मात्रा में खजूर का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है। प्रेगनेंसी में खजूर का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए।

शिशुओं के लिए अगर आपको घर में छोटे बच्चे हैं, तो उन्हें खजूर खाने को न दें। खजूर उनकी आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है। छोटे बच्चों की आंत पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ होता है, ऐसे में खजूर खाना नुकसानदायक हो सकता है।