Titanic से जुड़ी ये बातें कर देंगी हैरान

लग्जरी जहाज था टाइटैनिक

टाइटैनिक जहाज उस समय के हिसाब से सबसे मॉडर्न और लग्जरी था, जिसमें हर तरीके की सुविधा मौजूद थी। इसे जो भी देखता था बस देखता ही रह जाता था।

600 टन कोयले से चलता था शिप

टाइटैनिक जहाज बहुत बड़ा और भारी था, जिसे चलाने के लिए सिर्फ एक दिन में 600 टन कोयला लगता था। इसे भट्टी में डालने के लिए 176 मजदूर काम करते थे।

हाई क्लास सुविधा थी उपलब्ध

टाइटैनिक में फर्स्ट क्लास पैसेंजर्स के लिए बीयर, वाइन, सिगार जैसे कई चीजें मौजूद होती थी। जहाज के अंदर डेली बुलेटिन नाम का अपना एक अखबार चलता था।

म्यूजिशियन याद करते थे गाना

टाइटैनिक जहाज में कई सारे म्यूजिशियन थे, जिन्हें गाने हमेशा याद रखने के लिए कहा गया था। सभी पैसेंजर्स को म्यूजिक बुक दी गई थी, सब अपनी फरमाइश पर गाने सुनते थे।

लाइफबोट्स की हुई थी कमी

रात के वक्त जब टाइटैनिक आइसबर्ग से टकराया तो अफरा-तफरी मच गई। ऐसे में लोगों को लाइफ बोट्स की मदद से बाहर निकाला गया। लेकिन लाइफ बोट्स की कमी थी।

चिमनियां थी सिर्फ तीन

टाइटैनिक जहाज की आप कोई भी फोटो देखेंगे तो उसमें आपको 4 चिमनियां दिखेंगी। असल में सिर्फ 3 चिमनियां थीं, 1 सिर्फ शो के लिए लगी थी।

टाइटैनिक का मिला था मलबा

टाइटैनिक जहाज पानी में ही डूब गया और इसका मलबा 1985 में न्यूफाउंडलैंड के कोस्ट पर 12,500 फीट नीचे मिला था। सालों बाद मिले इस मलबे को देखकर लोग हैरान थे।

यात्रियों का आखिरी खाना-गाना

जहाज के डूबने से पहले यात्रियों को 11 प्रकार के व्यंजन खाने में परोसे गए थे। जब पता चला कि टाइटैनिक डूब रहा है तब म्यूजिशियन सैड म्यूजिक बजा रहे थे।

दूरबीन नहीं था मौजूद

कहा जाता है कि ऑजर्वेशन डेस्क पर दूरबीन होता तो ये हादसा नहीं होता। कुछ का कहना है कि जिस डेस्क में दूरबीन था, उसकी चाभी नहीं मिल रही थी।

1500 लोगों की मौत

टाइटैनिक हादसे में करीब 1500 लोगों की मौत हुई थी। साल 1997 में फिल्म टाइटैनिक बनी थी, जिसमें केट विंसलेट और लियो डि कैप्रियो लीड रोल में हैं।