गर्मी से छुटकारे के लिए कुछ इस प्रकार कीजिये शहद का सेवन

शहद का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा यदि हम इसको अन्य चीजों के साथ लेते हैं तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देते हुए कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहें हैं। जिनको यदि आप करते हैं तो आपको बहुत से फायदे मिलेंगे l

आप जब कभी भी पानी पियें तो आप एक आधा चम्मच शहद को भी इसके साथ लें। ऐसा करने से आपको न सिर्फ गर्मी से फायदा मिलता है बल्कि यह सर्दी तथा खांसी में भी आपको लाभ पहुंचाता है।

गर्मी के कारण कई बार पेट फूलने तथा कब्ज आदि की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आपके द्वारा किया गया शहद का सेवन बहुत लाभदायक साबित होता है। इसके सेवन के लिए एक गिलास ताजे पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकती हैं।

थकावट सर्दियों की अपेक्षा गर्मियों में ज्यादा होती है। इसको मिटाने के लिए शहद एक कारगर उपाय है। इसके लिए आप आधा गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद तथा नींबू की कुछ बूंदें निचोड़ कर पीजिये। इससे आपकी सारी थकान खत्म हो जाती है।

नींबू, तिल का तेल, शहद तथा बेसन को मिलकर पेस्ट बना लें तथा इसको अपने चेहरे पर 20 मिनट लगाएं रखें। उसके बाद चेहरे को धो लें। ऐसा करने पर आपके चेहरे पर गर्मी का प्रभाव नहीं होता तथा आपकी त्वचा में भी प्राकृतिक निखार आ जाता है।

गर्मी में खून में तेजी आने से त्वचा पर फोड़े फुंसियां हो जाते हैं। ऐसे में आप नीम की कोपलों को पीसकर उनमें कुछ मात्रा में शहद मिला दें तथा इस पेस्ट को आप फोड़े फुंसियों पर लगाएं। ऐसा करें पर आपके फोड़े फुंसियां जल्दी ही ठीक हो जाते हैं। इस प्रकार से आप गर्मी के मौसम में शहद का सेवन कर न सिर्फ खुद को स्वस्थ बना सकती हो बल्कि अपने सौंदर्य को भी निखार सकती हैं।