Black Section Separator

बिना मलद्वार वाला जीव, जो दिखता बहुत अजीब..

Black Section Separator

वैज्ञानिकों को एक ऐसे जीव के बारे में पता चला है,‍ जिसके पास शौच करने यानी मल त्‍यागने के लिए बट ही नहीं था. हालांकि यह कशेरुकी जीव नहीं है, सो इसके इंसानों के पूर्वज नहीं होने की पुष्टि होती है.

Black Section Separator

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस छोटे अजीब जानवर की समानता इंसानों से तो नहीं लेकिन चींटियों के पूर्वजों से हो सकता है. वैज्ञानिकों ने इसका नाम सैकोरहाइटस कोरोनरियस (Saccorhytus coronarius) बताया गया है. नेचर जर्नल में प्रकाशित रिसर्च स्‍टडी के मुताबिक, इस जीव का आकार चावल के दाने से थोड़ा ही बड़ा है.

Black Section Separator

Sciencealert.com की रिपोर्ट के अनुसार, इस जीव का शरीर करीब 0.04 इंच यानी 0.10 सेंटीमीटर था. इसका आवरण 2 लेयर में था और सख्‍त था. बेहद छोटे आकार के इस जीव के शरीर में मल त्‍याग करने के लिए पिछला हिस्‍सा ही नहीं था. यह एक थैली की तरह दिखता था, जिस पर एक उबड़-खाबड़ मुंह बना था.

Black Section Separator

मुंह के आसपास रेडियल सिलवटें और छिद्र दिखते थे. इनके बारे में कहा गया है कि ये आगे चलकर गले, गिल्‍स के रूप में विकसित होते होंगे.

Black Section Separator

वैज्ञानिकों का कहना है कि ट्री ऑफ लाइफ में इस विशेष जीव की सटीक‍ स्थिति के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन इससे उस पैतृक स्थिति का पता लगाया जा सकता है, जिससे इस ग्रुप के सदस्य विकसित हुए हैं.