mpbreakingnews.in

शराब पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक क्यों है?

mpbreakingnews.in

महिलाओं का शरीर आमतौर पर पुरुषों की तुलना में छोटा और फैट की मात्रा ज्यादा होता है। फैट शराब को धीमी गति से इनटेक करती है, जिससे शराब महिलाओं के शरीर में ज्यादा देर तक रहती है और इसका प्रभाव बढ़ जाता है।

mpbreakingnews.in

महिलाओं के शरीर में पुरुषों की तुलना में एंजाइम कम होते हैं जो शराब को तोड़ते हैं। इस वजह से महिलाएं शराब को धीरे-धीरे पचाती हैं, जिससे उनके खून में अल्कोहल की मात्रा तेजी से बढ़ती है।

mpbreakingnews.in

महिलाओं के हॉर्मोन, विशेषकर गर्भावस्था के दौरान, शराब के प्रति उनकी संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं। इससे शराब का असर और भी ज्यादा हो सकता है, खासकर नियमित पीने पर।

mpbreakingnews.in

महिलाओं का जिगर शराब के सेवन से ज्यादा जल्दी डैमिज होता है। लगातार शराब पीने से महिलाओं में लिवर से जुड़ी समस्याएं, जैसे सिरोसिस, जल्दी विकसित हो जाती हैं।

mpbreakingnews.in

महिलाएं शराब पीने से दिल की बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। लंबे समय तक शराब का सेवन उनके दिल के लिए अधिक हानिकारक साबित होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

mpbreakingnews.in

रिसर्च के अनुसार, रेगुलर शराब पीने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शराब हॉर्मोन के लेवल में बदलाव लाता है, जिससे यह खतरा और बढ़ सकता है।

mpbreakingnews.in

शराब का लगातार इनटेक महिलाओं में डिप्रेशन और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है। यह भावनात्मक अस्थिरता और आत्मविश्वास की कमी का कारण भी बन सकता है।

mpbreakingnews.in

लगातार शराब पीने से महिलाओं के हेल्थी लाइफ पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह, गर्भधारण में समस्या और गर्भावस्था के दौरान काम्प्लकैशन का कारण बन सकता है।

mpbreakingnews.in

10 हेल्दी लाइफ हैक्स जो बदल देंगे आपकी ज़िंदगी