Toyota Land Cruiser Prado से हट गया पर्दा, जल्द होगी लॉन्च, जान लें एसयूवी से जुड़ी खास बातें

Automobile News: टोयोटा ने अपनी दो नई एसयूवी से पर्दा हटा दिया है, जिनके नाम Toyota Land Cruiser Prado और Toyota Land Cruiser 70 है। क्रूजर 70 शानदार रेट्रो स्टाइल के साथ आती है। वहीं क्रूजर प्राडो को करीब 14 साल बाद अपडेट किया गया है। बता दें कि प्राडो की बिक्री नॉर्थ अमेरिका के मार्केट में Cruiser 250 के रूप में होगी। नई क्रूजर प्राडो लंबे समय से सुर्खियों में है।

डिजाइन होगा खास

नई क्रूजर 250 का कमबैक बेहद खास है, क्योंकि कंपनी ने कुछ वर्ष पहले क्रूजर 200 से बाद यूएस मार्केट में ब्रांड को बंद कर दिया था। 14 साल पहले आए मॉडल के मुकाबले नए एसयूवी में कई बदलाव किए गए हैं। इसकी डिजाइन Lexus GX SUV पर आधारित है। नई प्राडो आपको पुराने मॉडल की याद भी दिला सकती है। इसमें चन्की टू-बॉक्स सिलहॉट दिया गया है। साथ में रोड-ऑफ टेक्नोलॉजी जोड़ा गया है, अंदाजा लगाया जा रहा है कि कार सड़कों पर पहले से बेहतर परफॉरमेंस देगी। हालांकि इसका बाद में चलेगा।

Toyota Land Cruiser Prado से हट गया पर्दा, जल्द होगी लॉन्च, जान लें एसयूवी से जुड़ी खास बातें

मिलेंगे कई नए फीचर्स

नई क्रूजर 250 उर्फ Prado पिछले मॉडल से अधिक बड़ी है। इसके कैबिन को खास और अलग तरीके से डिजाइन किया गया। कई नए टेक्निकल फीचर्स भी जोड़े गए हैं। कार की लंबाई 4,920mm और हाइट 1,870mm है। वहीं व्हीलबसे की लंबाई 2,850mm है।  कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें मल्टी-ज़ोन क्लाइमैट कंट्रोल और  रैपराउन्ड डिजिटल डिस्प्ले न्यू जेनरेशन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम के साथ मिलता है। कंपनी ने दावा किया है कि नई Land Cruiser Prado बेहतर ऑल-टेरेन एबिलिटी के साथ आयेगी। ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड में भी सुधार किया गया है। इसमें एंटी-रोल बार दिया है, जिसके जरिए पहियों को मोड़ना और भी आसान होगा।

Toyota Land Cruiser Prado से हट गया पर्दा, जल्द होगी लॉन्च, जान लें एसयूवी से जुड़ी खास बातें

एसयूवी का पावरट्रेन

नए क्रूजर प्राडो को 2.8 लतर डीजल इंजन से लैस किया गया है। साथ में 8-स्पीड ऑटोमैटिक 46V MHEV माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है। इसके अलावा नई प्राडो 2.4 लीटर पेट्रोल इंजन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लॉन्च होगी। एसयूवी की पेशकश यूरोपियन, ऑस्ट्रेलियन और जापानी मार्केट में 2025 तक हो सकती है।

भारत में कब होगी नए Prado की लॉन्चिंग?

भारत में Toyota Land Cruiser Prado के लॉन्च को लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। यदि भविष्य में इसकी पेशकश होती भी है तो एसयूवी को Fortuner और Land Cruiser 300 के बीच में रखा जाएगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News