स्ट्रीट वेंडर्स को आज मिलेगा आर्थिक लाभ, सीएम शिवराज करेंगे वीसी

आज इस योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की 20000 स्ट्रीट वेंडर्स के खाते में 10-10 हजार रूपए डालेंगे

Shivraj Singh Chauhan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) को आत्मनिर्भरता की ओर ले जाने को प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chauhan) स्ट्रीट वेंडर्स योजना (Street vendors scheme) के तहत आज 20000 स्ट्रीट वेंडरों को ब्याज मुक्त ऋण (interest-free credit) का वितरण करेंगे। इसके साथ ही साथ हितग्राहियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिए बातचीत भी करेंगे।

दरअसल सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के 20000 स्टेट बैंक के खाते में 10-10 हजार रूपए के ब्याज मुक्त ऋण का वितरण करेंगे। यह कार्यक्रम भोपाल के मिंटो हॉल में दोपहर 3:00 बजे होगा। इस दौरान सीएम वीसी के माध्यम से चर्चा भी करेंगे। वह उनसे उनकी मत की भी मांग करेंगे।

Read More: वरिष्ठ पत्रकार के भतीजे सहित 4 युवकों की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत, खाई में गिरी कार

बता दें कि मध्य प्रदेश में स्ट्रीट वेंडर योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 8 जुलाई 2020 को की थी। यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मजदूर, सड़क विक्रेता, रेडी फेरीवाले, रिक्शा चालक, मजदूरों आदि को लाभ पहुंचाने के लिए की गई थी। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के रेडी वाले मजदूर प्रवासी श्रमिकों को नवीन व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा बैंक के माध्यम से 10000 का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। ताकि इन रूपए से वह अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकें।

वहीं इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने ग्रामीण कामगार सेतु पोर्टल लांच किया था। पोर्टल के जरिए ग्रामीण प्रवासी श्रमिकों को उनके स्वयं के व्यवसाय स्थापित करने के लिए स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्था के माध्यम से प्रशिक्षण भी करवाया जाता है। इतना ही नहीं राज्य की ग्रामीण क्षेत्र के गरीब भर के प्रवासी व्यापारी को कम लागत के उपकरण और कार्यशील पूंजी बैंक के माध्यम से ऋण के रूप में उपलब्ध कराई जाती है। आज इस योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की 20000 स्ट्रीट वेंडर्स के खाते में 10-10 हजार रूपए डालेंगे