पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, अब परिवार के एक से अधिक सदस्यों को मिलेगा लाभ! जाने डिटेल्स

7th Pay Commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। क्या एक समय में एक से अधिक व्यक्तियों को 7th pay commission पारिवारिक पेंशन (family pension) देय हो सकती है? यह एक ऐसा सवाल है जो अक्सर पूछा जाता है। आम तौर पर, एक समय में एक पात्र सदस्य को पारिवारिक पेंशन देय होती है। हालांकि, कुछ विशिष्ट मामलों में, पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग (Department of Pensions and Pensioners’ Welfare) पेंशनर्स के समान शेयरों में पारिवारिक पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने कहा है कि पेंशनर्स के परिवार पेंशन का भुगतान समान शेयरों में किया जाएगा। जहां मृतक सरकारी कर्मचारी के पेंशनभोगी इस तरह पेंशन का लाभ समान शेयरों में ले सकेंगे :-

Read More: SDM को पीटने वाले पुलिस के फरार आरोपी पूर्व विधायक कैबिनेट मंत्री संग घूमते रहे, पुलिस बनी रही मूकदर्शक

  • हिंदू विधवा या जहां बहुविवाह की अनुमति नहीं है, को छोड़कर एक से अधिक विधवाएं।
  • एक विधवा और एक तलाकशुदा पत्नी से एक योग्य बच्चा
  • दो या दो से अधिक पूर्व-मृत पत्नियों के बच्चे
  • जुड़वां बच्चे

पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग के अनुसा उपरोक्त सभी मामलों में एक पेंशन प्राप्तकर्ता की मृत्यु पर, परिवार के अन्य सदस्य को परिवार पेंशन का उसका हिस्सा देय होगा, जो उसके साथ परिवार पेंशन साझा कर रहे हो।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ हुआ है।