कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में सरकार, शुरू हुआ अप्रेजल का काम

31 दिसंबर 2021 तक सारे कर्मचारियों के अप्रेजल का कार्य पूरा करना है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार कर्मचारियों को दोहरी खुशी देने वाली है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारी (central employees) के वेतन बढ़ने के साथ-साथ उनके पदोन्नति (promotion) भी की जाएगी। इसके लिए अप्रेजल (appraisal) का काम शुरू कर दिया गया है। अप्रेजल के बाद प्रमोशन का कार्य शुरू किया जाएगा। बता दे कि अप्रेजल की प्रक्रिया में कर्मचारियों को सेल्फ एसेसमेंट फॉर्म (self assessment form) भरकर रिपोर्टिंग ऑफिसर को सौंपना होगा। जिसके बाद कर्मचारियों को रेटिंग देने के बाद उनके अप्रेजल और सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी।

बता दे कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए अप्रेजल का काम रोक दिया गया था लेकिन अब सरकार द्वारा इसकी तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग डिपार्टमेंट (Department of Personnel and Training Department) ने अधिकारी को बयान जारी करते हुए कहा है कि APAR प्रोसेस को आगे बढ़ा दिया गया है। इसके तहत डिसटीब्यूशन, ऑनलाइन जनरेशन, रिकॉर्डिंग का कार्य पूरा किए जाने की अवधि बढ़ाकर 31 दिसंबर की गई है।

Read More: BJP नेता की गोली मारकर हत्या, इलाके में फैली सनसनी, एक्शन में पुलिस

31 दिसंबर 2021 तक सारे केंद्रीय कर्मचारियों के अप्रेजल का कार्य पूरा करना है। केंद्र सरकार से निर्देश मिलने के बाद सीएसएस, सीएसएसएस, सीएससीएस कैडर के ग्रुप ए, बी, सी के कर्मचारियों के अप्रेजल का काम शुरू कर दिया गया है।बता दें कि इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होनी है।

कोरोना की वजह से महंगाई भत्ते में वृद्धि को रोक दिया गया था लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों को अब महंगाई भत्ता जारी किया जाएगा। इसके साथ ही महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि कर दी गई है। इसके बाद 1 जनवरी 2021 से बकाया महंगाई भत्ते अब केंद्रीय कर्मचारियों को 4% वृद्धि के साथ दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि जुलाई में सरकारी कर्मचारियों को अप्रैल से पहले महंगाई भत्ता जारी कर सकती है। हालांकि इसका भुगतान तीन किस्तों में होगा।