Bhopal: आज से इन रूटों पर चलेगी लो फ्लोर बसें, ये होंगे नियम

लो-फ्लोर बसों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना(Corona) में करीबन पांच महीने से पूरे प्रदेश में बसों का संचालन बंद पड़ा हुआ है। अब प्रदेश में अनलॉक 4 के गाइडलाइन के मुताबिक बंद हुई लो-फ्लोर बसों का संचालन एक बार फिर शुरू किया जा रहा है। भोपाल में 3 सितंबर यानी आज से लो फ्लोर बसें(Low floor buses) चलाई जाएंगी। फ़िलहाल राजधानी में गुरुवार से एसआर-1 रूट पर छह जबकि एसआर-1ए रूट पर तीन बसों को चलाया जाएगा। खास बात यह है कि बसों का संचालन सुबह सात से शाम सात बजे तक ही किया जायेगा।

दरअसल गुरुवार को चलने वाली बसों में यात्रियों की संख्या के आधार पर नियम में बदलाव किये जाएंगे। बसों की टाइमिंग और संख्या में इजाफा किया जाएगा। बसों में सफर करने वालों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। बिना मास्क पहने यात्रियों को बसों में प्रवेश ही नहीं दिया जाएगा। फ़िलहाल बसों का संचालन दो मुख्य रूटों पर किया जा रहा है। जहाँ एसआर-1 से 6 बसें अभी बैरागढ़ चीचली से न्यू मार्केट होते हुए सीहोर नाका तक चलेंगी। वहीँ एसआर-1ए में अभी 3 बसें चलेंगी जो बैरागढ़ चीचली से विधानसभा होते हुए सीहोर नाका तक जाएगी।

ये होंगे नियम

बसों में सफर करने वाले यात्रियों को बिना मास्क बस में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। प्रत्येक बस डिपो में ही सेनेटाइज की जाएगी। ड्राइवर और कंडक्टर भी पूरी समय मास्क पहनेंगे। रूट के एंड पॉइंट पर ड्राइवर और कंडक्टर हाथ सेनेटाइज करेंगे। स्टॉप पर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। अधिकतम भुगतान कैशलेश ही किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले जुलाई में भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड ने रूट एसआर-1 पर पांच बसों का संचालन शुरू किया गया था। लेकिन बस को काफी काम यात्री मिले थे। जिससे खर्च न निकल पाने के बाद कुछ दिन में ही बसों का संचालन बंद कर दिया गया था। जिसके बाद शिवराज सरकार ने एडवाइजरी(Advisory) कर 20 अगस्त से प्रदेश भर में पूरी क्षमता के साथ बसों(Buses) के संचालन की बात कही थी किंतु बस एसोसिएशन(Association) और ऑपरेटरों(operators) इस निर्देश को मानने से इंकार कर दिया था। उनका कहना था कि पहले उनकी मांगे पूरी की जाए जिसके बाद ही वह बसों का संचालन करेंगे।