CBSE 12th Result LIVE: जारी हुए 12वीं के परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

cbse

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) के 12वीं के नतीजे आज दोपहर 2 बजे घोषित किए जाएंगे। CBSE कक्षा 12वीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (official website) cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे। छात्रों को अपना परिणाम (result) देखने के लिए अपने रोल नंबर की आवश्यकता होगी।

यहां करें क्लिक :-  https://cbseresults.nic.in/class12/Class12th21.htm

CBSE कक्षा 12वीं के परिणाम थ्योरी पेपर मूल्यांकन फॉर्मूला कक्षा 10 के अंकों के लिए 30 प्रतिशत, कक्षा 11 के अंकों के लिए 30 प्रतिशत और यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12 के अंकों के लिए 40 प्रतिशत वेटेज के अनुसार तैयार किया गया है।जो छात्र अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वैसे छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। परिणाम से असंतुष्ट छात्र परिणाम में सुधार करने के लिए परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

CBSE ने घोषणा की थी कि निजी उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10th और 12th की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने नियमित उम्मीदवारों के लिए इस तरह की वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर निजी उम्मीदवारों के परिणाम घोषित करने से इनकार करते हुए कहा था कि न तो स्कूल और न ही सीबीएसई के पास इन छात्रों के लिए कोई पिछला मूल्यांकन रिकॉर्ड है। इसी ऐसे छात्रों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Read More: MP News: मध्य प्रदेश में शस्त्र नियमों की होगी समीक्षा! अक्टूबर तक लगाई रोक?

CBSE परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी और उनका परिणाम भी न्यूनतम संभव समय में घोषित किया जाएगा ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में प्रवेश में कोई कठिनाई न हो।

पिछले साल CBSE 2020 में कुल 88.78 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे। 2020 में लड़कियों का पास प्रतिशत 92.15 प्रतिशत और लड़कों में 86.19 प्रतिशत था। लड़कियों ने लड़कों से 5.96 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया था। ट्रांसजेंडर छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 66.67 प्रतिशत रहा था।