केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, नए साल में इतने प्रतिशत बढ़ सकता है DA

उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है। 

आईपीएल

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट केंद्र सरकार (central government) नए साल में देश के लाखों केंद्र कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। मोदी सरकार (modi government)ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी बढ़ोतरी कर सकती है। जिसका अधिकारिक ऐलान बजट सत्र के बाद किया जा सकता है। वहीं इसका सीधा फायदा देश के 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को होगा।

दरअसल जनवरी महीने से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 % से बढ़ाकर 21% किया जा सकता है। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार के इस फैसले से जहां एक तरफ जहां 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी लाभ उठाएंगे। वहीं 60 लाख पेंशनर्स को भी सरकार के इस फैसले से बड़ा लाभ मिलेगा। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए की राशि अगले महीने से ही मिलने शुरू हो जाएगी।

Read More: MP : आज राजभवन का घेराव करेगी कांग्रेस, बढ़ाई गई सुरक्षा, कई रुटों में बदलाव

हालाकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर वर्ष बढ़ोतरी की जाती है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस पर रोक लगा दी गई थी। इस मामले में कर्मचारी संगठन का कहना है कि कोरोना काल में कर्मचारियों के डीए को रोक दिया गया था। केंद्रीय कर्मचारियों को अभी पुराने दर से भुगतान किया जा रहा है। जिसके बाद अब सरकार को 21 की जगह 28 % की दर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देनी चाहिए।

ज्ञात हो कि वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए 10% की वृद्धि का ऐलान किया था। जिसे बढ़ाकर 17 से 21% किए जाने की बात की गई थी। हालांकि तब कोरोना काल को देखते हुए कर्मचारियों के डीए को रोक दिया गया था। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जनवरी 2021 से कर्मचारियों से ही सेवानिवृत्त पेंशनरों को महंगाई भत्ता जारी करने की मंजूरी दी थी। उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है।