MP : राजभवन घेराव करने पहुंचे कांग्रेसियों को रोका, लाठीचार्ज, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

कांग्रेस आज सुबह 11 बजे पीसीसी चीफ कमलनाथ (Kamalnath) के नेतृत्व में राजभवन (Raj Bhavan) का घेराव कर  राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपेगी।

राजभवन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ मोदी सरकार (Modi Government) के कृषि बिलों (Agricultural Bills) के विरोध में किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) जारी है वही दूसरी तरफ आज एमपी कांग्रेस (MP Congress) भोपाल (Bhopal) में बड़ा प्रदर्शन कर रही है। पीसीसी चीफ कमलनाथ (Kamal Nath) के नेतृत्व में सैकड़ों कांग्रेसी राजभवन (Raj Bhavan) का घेराव करने पहुंचे कांग्रेसियों को पुलिस ने बीच में ही रोक लिया गया है।

यह भी पढ़े… MP College : शासकीय महाविद्यालयों के लिए उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव का बड़ा फैसला

खबर है कि रोशनपुरा आते-आते कांग्रेसी कार्यकर्ता और नेता इतने आक्रोशित हो गए थे कि उन्होंने पुलिस पर  ही पथराव करना शुरु कर दिया था।कई जगह बैरिकेट्स भी तोड़े जाने की खबर है। इसके जवाब में पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले छोड़े गए है और हल्का लाठी चार्ज (Lathi Charge) भी किया गया। पुलिस लगातार भीड़ को काबू करने में जुटी है। वही दिग्विजय समेत कई कांग्रेस नेताओं के गिरफ्तारी की भी खबर सामने आ रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मोदी ररकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि मैंने अपने समय में MSP के लिए केंद्र सरकार से लड़ाई लड़ी थी, क्या दिल्ली में बैठे किसानों में बुद्धि नहीं है, कि वे क्या कर रहे हैं? ये कानून अमल में आए तो मंडियों को बड़े-बड़े उद्योगपति अपनी चपेट में ले लेंगे।  किसान उद्योगपतियों का बंधुआ मजदूर बन जाएगा। वही कांग्रेस ने ऐलान किया है कि जब तक किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार कोई फैसला नहीं करती, तब तक वो अपना आंदोलन जारी रखेगी।

यह भी पढ़े… बजट सत्र 2021 : सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगातें दे सकती है शिवराज सरकार

यहां वे राष्ट्रपति (President of India) के नाम ज्ञापन सौंपेंगे। इस प्रदर्शन के चलते राजभवन (Government House) के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सुरक्षा के चलते जवाहर चौक से लेकर रंग महल, रोशनपुरा और राजभवन तक बैरिकेट्स लगाकर रास्ते बंद कर दिए गए है। राजभवन की तरफ आने वाले सभी रास्तों पर वॉटर कैनन के साथ पुलिस फोर्स (Police Force) चप्पे-चप्पे पर तैनात है।वही प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी के लिए बड़ी संख्या में पुलिस (MP Police) ने बसों की व्यवस्था भी कर रखी है।

दिग्विजय सिंह समेत कई नेताओं ने राजभवन के घेराव में लोगों से शामिल होने की अपील की है। कांग्रेस के इस घेराव कार्यक्रम में प्रदेशभर से आए युवक कांग्रेस के कार्यकर्ता भी हिस्सा लेने पहुंचे है। वही प्रदेश युवक कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी और युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया (Youth Congress State President Dr. Vikrant Bhuria) भी पूरे दमखम से आगे बढ़ रहे है।

कांग्रेस सूत्रों की माने तो कमलनाथ (Kamalnath) ने भोपाल के नजदीकी जिले सीहोर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा आदि से भीड़ जुटाने के निर्देश जिला अध्यक्षों और पूर्व मंत्रियों को दिये हैं। इन लोगों पर ये जिम्मेदारी भी रहेगी कि लोगों को जहाँ से लाया गया है उन्हें वापस वहाँ छोड़ना भी होगा।वही एमपी कांग्रेस (MP Congress) ने भी ट्विटर के माध्यम से प्रदर्शन में अधिक से अधिक लोगों के  जुटने की अपील की है।

प्रदर्शन के चलते इन रुटों को किया गया है डायवर्ट

  • सुबह 11 बजे से रोशनपुरा से डिपो चौराहा की ओर जाने वाले वाहन अपेक्स बैंक माता मंदिर पीएनटी होते हुए डिपो चौराहा की ओर जा सकेंगे।
  • रोशनपुरा से जवाहर चौक जाने के लिए वाहन बाणगंगा से होटल पलाश एवं 12 दफ्तर होकर जवाहर चौक आस्था अस्पताल तक पहुंच सकेंगे।
  • रोशनपुरा से काटजू अस्पताल की ओर जाने वाले वाहन टीटी नगर रोटरी, मल्टीलेवल पार्किंग के सामने से होते हुए काटजू अस्पताल पहुंच सकेंगे।
  • पुराने भोपाल से डिपो चौराहा की ओर जाने वाले वाहन पॉलिटेक्निक चौराहा, स्मार्ट रोड होकर डिपो चौराहा, लिंक रोड नंबर 1, 2 एवं 3 की ओर जा सकेंगे।