युवाओं के रोजगार पर सीएम शिवराज का बड़ा बयान, बनाया ये मास्टर प्लान

इस योजना से हर हाथ को काम दिया जाता है और गांव का विकास भी होता है। इसलिए इन पर कार्य योजना तैयार की जाए।

shivraj singh Chouhaan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में रोजगार (employment) के साधन और स्वरोजगार के माध्यम बढ़ाने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने जोर दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में हर माह लगभग एक लाख रोजगार सृजित किए गए। इसके लिए हर प्रत्येक जिले में रोजगार मेले (emmployment fare) का आयोजन किया जाए और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश के प्रत्येक जिले में डेढ़ से 2 हजार जबकि बड़े जिले में 3 से 5000 रोजगार के अवसर सृजित करने के प्रयास किए जाए। सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने अधिकारी को निर्देश है कि मनरेगा योजना का कार्य बहुत उपयोगी है। इस योजना से हर हाथ को काम दिया जाता है और गांव का विकास भी होता है। इसलिए इन पर कार्य योजना तैयार की जाए। सीएम शिवराज ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 8 जनवरी को प्रदेश के स्व सहायता समूह (Self help group) को ऋण वितरित किया जाएगा और इसके साथ ही साथ बैंक लिंकेज के साथ उन्हें मार्केट लिंकेज उपलब्ध कराए जाएंगे।

विकास के लिए मास्टर प्लान

गांव में भी विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जाने के निर्देश देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि पथ विक्रेता योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की महत्वाकांक्षी योजना में से एक है। जिसके लिए प्रदेश के सभी जिले में बैंक से समन्वय स्थापित कर युवाओं को ऋण वितरण करवाया जाए जिससे विक्रेता उत्थान योजना की गति आगे बढ़ सके। इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कहा कि वह हर 15 दिन में पथ विक्रेता उत्थान योजना का रिव्यु करेंगे और उन्हें इस संबंध में पॉजिटिव रिजल्ट चाहिए।

Read More: 18 साल पार वालों मिलेगा रोजगार, शिवराज सरकार ने शुरु की है यह योजना

नवीन पात्रता पर्ची बनवाने पर जोर 

प्रदेश के सभी गरीबों को उचित मूल्य पर राशन उपलब्ध कराने के लिए नवीन पात्रता पर्ची बनवाने पर भी सीएम शिवराज ने जोर दिया। सीएम शिवराज ने कहा कि सभी जिलों में सुनिश्चित किया जाए कि राशन का वितरण उचित तरीके से किया जा रहा है। वहीं सरकार की सभी योजनाओं का लाभ गरीबों तक पहुंचे।

नकली खाद बीज बनाने वाले व्यापारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई

साथ ही किसानों के हित में बोलते हुए सीएम शिवराज ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नकली खाद बीज की कालाबाजारी करने वाले और अवैध भंडारण रखने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। प्रदेश में कीटनाशक और नकली खाद बीज बनाने वाले कोई भी व्यापारी बचना नहीं चाहिए। इनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी और सभी दोषी को जेल भेजा जाएगा।

वही सीएम शिवराज ने निर्देश दिए कि बिजली चोरी रोकने के लिए प्रदेश में बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाए और बड़े बिजली चोरों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। सीएम शिवराज ने कहा कि परिवहन राजस्व आय में वृद्धि के लिए विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाए। इसके साथ ही साथ प्रदेश में अवैध शराब बिक्री पर भी सख्ती से रोक लगाई जाए और शराब माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इतना ही नहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जो आबकारी अधिकारी कार्य में लापरवाही करें। उनके विरुद्ध भी सख्त एक्शन लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here