मप्र में कोरोना का महा विस्फोट, 24 घंटे में मिले 5939 मरीज, लॉकडाउन के लिए गाइडलाइन जारी

वहीं प्रदेश में मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में कोरोना से अब तक 4148 लोगों की जान जा चुकी है।

dewas

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश सरकार (madhya pradesh government) द्वारा लगातार संक्रमण रोकने के लिए बड़ी कोशिशें की जा रही है। बावजूद इसके सारे प्रयास से असफल नजर आ रहे हैं। दरअसल मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण (corona pandemic) की रफ्तार में भयानक बढ़ोतरी देखी जा रही है। बीते 24 घंटे के अंदर संक्रमित मरीजों की संख्या में 1000 का इजाफा हुआ है। इसी के साथ प्रदेश में संक्रमण दर 15 फीसद से ऊपर पहुंच गए हैं।

दरअसल बीते 24 घंटे में प्रदेश में 5939 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। वही 3306 लोग स्वस्थ हो अपने घर वापस लौटे हैं। वहीं बीते 24 घंटे में 24 मरीज कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए हैं। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा, बड़वानी, उमरिया, झाबुआ, कटनी, उज्जैन, रतलाम और बैतूल में 100 से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं प्रदेश में मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में कोरोना से अब तक 4148 लोगों की जान जा चुकी है।

इसी को देखते हुए लगातार सीएम शिवराज बैठक कर रहे हैं वही अस्पतालों में बेड के इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं। साथ ही कई जिले में नए कोवीड सैंटर शुरू किए जा चुके हैं। इधर भोपाल में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं जिसको लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दोपहर 3:00 बजे कोरोना की समीक्षा बैठक करेंगे इस दौरान माना जा रहा है कि भोपाल में भी लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। बता दे कि सरकार ने अब तक 15 से अधिक जिलों में लॉकडाउन बढ़ा दी है।

Read More: बढ़ते संक्रमण के बीच निजी स्कूलों की मनमानी, बढ़ाई फीस, बाल आयोग ने विभाग को लिखा पत्र

मध्य प्रदेश में लॉकडाउन के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। जहां पर जिले में रात 10 से सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस लॉकडाउन के दौरान मेडिकल स्टोर, राशन दुकान, नर्सिंग होम, पेट्रोल पंप अधिक खुले रहेंगे। इसके अलावा एटीएम दूध सब्जी की दुकान पर सामान बेचने वाले को भी छूट दी जाएगी।

इस मामले में मीडिया से चर्चा करते हुए अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा ने कहा कि कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि प्रदेश के हर जिले में कॉफी डे केयर सेंटर बनाया जा रहा है जिसकी जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को सौंपी गई है वहीं होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की निगरानी भी की जा रही है।

लॉकडाउन के लिए गाइडलाइन जारी

  • इधर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों से माल और सेवाओं के आवागमन पर छूट रहेगी l
  • इसके अलावा औद्योगिक मजदूर और उद्योग के लिए कच्चे माल की आवाजाही भी जारी रहेगी।
  • साथ ही केंद्र सरकार, राज्य सरकार और स्थानीय निकाय के अधिकारी कर्मचारियों को भी छूट दी गई है।
  • इसके अलावा फायर ब्रिगेड, बीपीओ, मोबाइल, आईटी कंपनी, विद्युत, रसोई गैस सेवाएं भी जारी रहेगी।
  • साथ ही टीकाकरण के लिए नागरिक और कर्मचारियों को आने जाने की छूट दी गई है।
  • परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं को भी आने जाने की छूट प्रदान की गई है।
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए दुकानें भी खुली रहेंगी।
  • वहीं अन्य शहरों से आने वाले यात्रियों के लिए भी छूट दी गई है।