Corona Update: देशभर में कोरोना का तांडव शुरू, 114 दिन बाद आए रिकॉर्ड संक्रमित

बीते 24 घंटे में 43,846 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। वही 197 लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। विदेशों के साथ-साथ अब देश में एक बार फिर से कोरोना (corona) के दूसरी लहर ने तांडव मचा दिया है। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 43 हजार से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग (health department) की माने तो देश में 114 दिनों के बाद इतनी बड़ी संख्या में मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव (positive) आई है। वही अब देश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 15 लाख 99 हजार 130 पहुंच गई है।

दरअसल बीते 24 घंटे में 43,846 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। वही 197 लोगों की जान जा चुकी है। जिसके बाद कोरोना संक्रमण से मरने वाले की संख्या एक लाख 59 हजार 755 पहुंच गई है। हालांकि अब तक 1 करोड़ 11 लाख 30 हजार 288 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

Read More: ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए सरकार की बड़ी योजना, ऐसे मिलेगा लाभ, यहां देखे डिटेल

वहीं देश में संक्रमण की बात करें हर दिन बड़ी संख्या में पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। शनिवार को यहां रिकॉर्ड 27,000 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वही 92 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र (maharashtra) के अलावा गुजरात (gujrat), राजस्थान (rajasthan) और मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में भी स्थिति बिगड़ गई है। जिसके बाद अपने देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.38 हो चुका है। वहीं रिकवरी रेट (recovery rate) 96 फीसदी है। हालांकि एक्टिव केस (active case) प्रतिशत में बढ़ोतरी देखी गई है। जो बढ़कर 2.50 प्रतिशत पहुंच गया है।

बता दे कि एक्टिव केसों में दुनिया भर में भारत का आठवां स्थान है। वहीं मौत के मामले में भारत का नंबर चौथा है। इससे ज्यादा अमेरिका (USA), ब्राजील (Brazil) और मैक्सिको (Maxico) में संक्रमण से लोगों की मौत हुई है। जबकि रिकवरी के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है। भारत से पहले अमेरिका का स्थान है।

वही संक्रमण की तेजी को देखते हुए भारत में वैक्सीनेशन (vaccination) की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की मानें तो भारत में कोरोना वैक्सीन डोज (vaccine doze) की संख्या 4 करोड़ के पास पहुंच गई है। इस मामले में केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे (ashwani chaubey) ने कहा कि चार करोड़ कोरोना वैक्सीन लोगों को लगाए जा चुके हैं। उसको बढ़ाने की जरूरत है साथ ही लोगों में जागरूकता बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। वैक्सीन लेने के लिए लोगों को तैयार किया जा रहा है और जहां कोरोना बढ़ रहा है। वहां राज्य सरकार को इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।