MP Budget 2021-22: कमलनाथ ने बजट को बताया दिशाहीन, आंकड़ों का मायाजाल

इस बजट में नया कुछ नहीं है, जनता की उम्मीदों के विपरीत है यह बजट।

MP Politics

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj Government) के चौथे कार्यकाल का पहला बजट (Budget) आज 2 मार्च को विधानसभा में पेश किया गया। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Dewda) के करीब डेढ़ घंटे के बजट भाषण में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की झलक दिखाई दी। इस बार का बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ का अनुमानित है। वित्त मंत्री ने कर्मचारियों, छात्रों को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की।  उधर  कांग्रेस ने इस बजट को निराशाजनक बताय है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने इसे झूठ का पुलिंदा और आंकड़ों का मायाजाल कहा है।

ये भी पढ़ें – अच्छी खबर : कम हो सकती हैं पेट्रोल डीजल की कीमतें, सरकार कर रही ये प्रयास 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने शिवराज सरकार के बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्विटर पर लिखा – आज पेश मध्यप्रदेश सरकार का बजट झूठ का पुलिंदा, दिशाहीन, निराशाजनक व सिर्फ़ आंकड़ों  का मायाजाल। उम्मीद थी कि इस बजट में पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों से जनता को राहत प्रदान करने के लिये वैट में सरकार कमी करेगी, पंजीयन शुल्क में कमी होगी।

दूसरे ट्वीट (Tweet) में कमलनाथ (Kamalnath) ने लिखा – रोज़गार के लिये कुछ नहीं, एमएसएमई के लिये कुछ नहीं, प्रदेश में निवेश बढ़ाने को लेकर कोई कार्ययोजना नहीं, प्रति व्यक्ति घटी आय व विकास दर को बढ़ाने को लेकर कोई ठोस उपाय नहीं? पुरानी योजनाओं को ही वापस शामिल कर गुमराह करने का प्रयास इस बजट में किया गया है। तीसरे और अंतिम ट्वीट (Tweet) में कमलनाथ (Kamalnath) ने लिखा – इस बजट में नया कुछ नहीं है, जनता की उम्मीदों के विपरीत है यह बजट।

गौरतलब है कि आज 2 मार्च को विधानसभा (assmbly) में 11 बजे मप्र आम बजट 2021 (MP budget 2021) पेश किया गया। इस बजट में किसानों, युवाओं और कर्मचारियों के साथ साथ महिलाओं और व्यापारियों को भी बड़ी राहत मिली है। हालांकि सरकार इस बार नए टैक्स (new tax) नहीं लगाए गए हैं। इस बार मध्‍य प्रदेश का बजट 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये का है। यह पिछले साल की तुलना में सात से दस फीसदी तक है। वहीं प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए मिशन निरामय योजना की शुरुआत की जाएगी।

बजट के ये हैं बड़े ऐलान

  • प्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। दरअसल मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को सातवें वेतनमान की शेष 75% जल्द दी जाएगी। सदन में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि इस राशि का भुगतान 20-21 में कर दिया जाएगा और इस बारे में जल्द आदेश जारी किए जाएंगे।
  • बजट में भोपाल गैस पीड़ितों के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया है। गैस पीड़ितों को अब केंद्रीय पेंशन योजना बंद होने के बाद राज्य सरकार द्वारा स्वयं के स्तर से पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी।
  • वहीं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि इस बार सरकार न तो कोई नया कर लगाएगी और ना ही पुराने करों में कोई बढ़ोतरी की जाएगी। इसके अलावा भोपाल में पुलिस अस्पताल बनाया जाएगा और हर जिले में महिला थाना खोला जाएगा। वही बजट में भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए 262 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।
  • 4000 से अधिक आरक्षकों की भर्ती का बड़ा ऐलान
  • सदन में शिक्षक भर्ती (Teacher recruitment) पर बड़ा ऐलान करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि प्रदेश में 24200 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही सदन में बजट की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि प्रदेश में 4000 से अधिक आरक्षकों की भर्ती की जाएगी।
  • इसके अलावा सीएम तीर्थ दर्शन योजना CM Teerth Darshan Yojana) फिर से शुरू की जाएगी। वही पुजारियों को मानदेय दिया जाएगा।
  • वहीं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने प्रदेश में 7 मेडिकल कॉलेज (medical college) की घोषणा की है। प्रदेश में 1250 एमबीबीएस (MBBS) सीटों को बढ़ाया जाएगा। वहीं प्रदेश के दो इंजीनियरिंग और पांच पॉलिटेक्निक स्कूलों को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा।
  • किसानों (farmers) के लिए बजट में बड़ा ऐलान करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि बगैर ब्याज के ऋण देने के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान किया गया। इसके साथ ही किसान सम्मान निधि योजना लागू रहेगी। वहीं वित्त मंत्री देवड़ा ने सदन ने बताया कि 78 लाख किसानों को अब तक 8000 करोड़ प्राप्त हो चुके हैं।
  • किसानों पर बोलते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि 25 लाख किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं कृषि आधारित उद्योगों के लिए ऋण ब्याज भुगतान की अवधि में वृद्धि की गई है
  • ।इसके साथ किसी को बेहतर बनाने के लिए जवाहर नवोदय कृषि विद्यालय जबलपुर में मृदा और क्रियाशील फाइटोसैनिटरी प्रयोगशाला स्थापित की गई है।
  • 2022 के यूथ गेम्स पर बोलते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्य प्रदेश यूथ गेम्स की अगुवाई करेगा इसके अलावा भोपाल रीवा इंदौर में मेडिकल कॉलेज में कैंसर यूनिट स्थापित की जाएगी। वहीं प्रदेश के 75000 हेक्टेयर बंजर भूमि को खेती योग्य बनाया जाएगा।
  • वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि शिवराज सरकार मार्कफेड और नगरीय आपूर्ति निगम को 2000 करोड़ की मदद करेगी। इसके अलावा एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे। साथ ही 1000 गौशाला का निर्माण किया जाएगा।