किसान सम्मान निधि: मप्र के 20 लाख किसानों को मिलेगा तोहफा, सीएम शिवराज खाते में भेजेंगे राशि

इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि मार्च 2021 तक सभी पात्र किसानों को राज्य सरकार की योजना के तहत पहली किस्त उपलब्ध करा दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नगरीय निकाय चुनाव (urban body election) से पूर्व एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) प्रदेश के 20 लाख किसानों (farmers) को लाभान्वित करेंगे। इस दौरान वह किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि (kisan samman nidhi) के 400 करोड रुपए शुक्रवार को हस्तांतरित करेंगे। इतना ही नहीं मध्य प्रदेश के सागर (sagar) जिले में पहुंचकर वहां के विकास कार्यों का भी जायजा लेंगे।

दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सागर जिले में रहेंगे। यहां से कार्यक्रम का आयोजन करते हुए वह किसानों के खाते में 400 करोड रुपए हस्तांतरित करेंगे। इतना ही नहीं नगरीय निकाय चुनाव से पूर्व सागर जिले में नगरीय विकास से जुड़े कार्यों की समीक्षा करने के साथ नए कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे।

ज्ञात हो कि प्रदेश में अब तक साढ़े 17 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया गया है। वहीं इस योजना में प्रदेश के लगभग 75 लाख किसान चयनित किए गए हैं। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि मार्च 2021 तक सभी पात्र किसानों को राज्य सरकार की योजना के तहत पहली किस्त उपलब्ध करा दी जाएगी।

Read More: PWD मंत्री की नाराजगी भारी पड़ी, प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर दो अधिकारी सस्पेंड

गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देशभर के किसानों को 6000 रुपए  तीन किस्तों में दिए जाते हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी राज्य की तरफ से किसानों को 4000 रुपए और मिलाकर किसान सम्मान निधि देने का ऐलान किया था। इसके बाद अब हर साल किसानों को कुल 10,000 रुपए दिए जा रहे हैं।

दरअसल सितंबर 2020 में किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीन किस्तों में दो 2-2 हज़ार रुपए किसान सम्मान निधि किसानों को देने का फैसला किया था। यह योजना विशेषकर छोटे किसानों को नजर में रखकर बनाई गई थी। वहीं किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसानों का चयन पहले किया गया है। इसके बाद मध्यम श्रेणी के किसान लाभान्वित किए जाएंगे। इसके साथ ही लाभान्वित किसानों की जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी। किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देकर मोबाइल की प्रक्रिया के साथ कार्य को पूरा करना होगा। वही किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here