कोरोना काल के बीच कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, वेतन में 25% की वृद्धि, मिले अन्य लाभ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात की बात कही थी। जहां कहा गया था कि LIC की IPO का 10% हिस्सा पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व किया जाएगा।

rupees

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना (corona) के संक्रमण काल के बीच इंश्योरेंस कंपनी (insurance company) भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में 25% की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही सप्ताह में 5 दिन काम करने को भी मंजूरी दे दी है।

इस मामले में LIC प्रबंधन का कहना है कि पिछली बार 16 फीसद सैलरी को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था। वही बढ़ते संक्रमण के बीच अब LIC सप्ताह में 5 दिन काम करेंगे। वहीं शनिवार और रविवार को अवकाश प्रदान किया जाएगा। LIC द्वारा सप्ताह में 5 दिन कार्य करने के फैसले को तुरंत प्रभाव से लागू किया गया है।

Read More: कोरोना संकटकाल में विधायक का ऐलान- उठाएंगे जनता के इलाज और दवा का खर्च

बता दें कि इससे पहले LIC द्वारा कर्मचारियों के द्वारा लिए गए होम लोन (home loan) पर ब्याज दर में 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती का ऐलान किया गया था। इसके साथ ही लगातार LIC कर्मचारियों द्वारा सप्ताह में 2 दिन की छुट्टी की मांग की जा रही थी। जिसके बाद अब इस प्रभाव को लागू कर दिया गया है। वही इंश्योरेंस कंपनियों को 1 अगस्त 2017 से महंगाई भत्ता भी नहीं मिला है। जिसके बारे में LIC जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है।

बता दे कि इस वेतन वृद्धि से LIC के कुल वेतन बिल में 2700 करोड़ रुपए का बोझ अत्यधिक बढ़ेगा। ज्ञात हो कि LIC भारत की सबसे पुरानी इंश्योरेंस कंपनी है। जिसके पास 72 फ़ीसदी मार्केट शेयर है। वही LIC की वैल्यूएशन 9 से 10 लाख करोड़ रुपए के बीच है।

LIC इस साल देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में है। जिसके जरिए करीबन 1 लाख करोड रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। वही बीमा कंपनी LIC अपने 10% शेयर बेच सकती है। बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात की बात कही थी। जहां कहा गया था कि LIC की IPO का 10% हिस्सा पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व किया जाएगा।