बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने निरस्त किया कड़कनाथ का ऑर्डर

झाबुआ, विजय शर्मा। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू के चलते हो रही कड़कनाथ मुर्गों की मौत के कारण कड़कनाथ के चूजों को लेने का आर्डर निरस्त कर दिया है। बता दें कि कोरोना काल में इम्युनिटी बूस्टर के नाम से मशहूर झाबुआ के कड़कनाथ (Kadaknath) पर फ्लू का खतरा फैल गया है। जिले के ग्राम रूंडीपाड़ा में कड़कनाथ मुर्गी में H5N1 वायरस मिला है। बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद झाबुआ में 800 से ज्यादा चूजों को मारकर डिस्पोजल का काम किया गया है।

थांदला के पास रूंडीपाड़ा के एक पोल्ट्री फार्म से भोपाल भेजे गए कड़कनाथ के शव की सैंपल जांच की रिपोर्ट आते ही इलाके में हड़कंप मच गया। इसके बाद पशुपालन विभाग ने झाबुआ कलेक्टर को भारत सरकार के बर्डफ्लू एक्शन प्लान 2021 के अनुसार निस्तारण, चारा-दाना, अण्डे आदि को नष्ट और प्रभावित स्थल को सेनिटाइज और डिसइन्‍फेक्ट करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रभावित स्थल से एक किलोमीटर की परिधि को संक्रमित क्षेत्र मानते हुए सभी प्रकार के कुक्कुट की कलिंग की जायेगी। वहीं एक से नौ किलोमीटर की परिधि को सर्विलांस जोन मानते हुए सेम्पल कलेक्शन किया जायेगा। संक्रमित क्षेत्र में अगले 3 माह तक कुक्कुट और कुक्कुट उत्पाद की रिस्टाकिंग और कुक्कुट परिवहन पर प्रतिबंध रहेगा। झाबुआ जिले के कुक्कुट बाजार और पोल्ट्री फार्मों को संक्रमण रहित किया जायेगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।