जनता हित में मंत्री अरविंद भदौरिया का बड़ा बयान, कहा- तय हुई जवाबदेही

मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि नए कृषि कानून किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए मदद करेंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में जनता के हित में लगातार फैसले लिए जा रहे हैं। पुराने फैसले को बदला जा रहे हैं और अधिनियम में सुधार किए जा रहे हैं। जिससे प्रदेश में विकास के गति में तेजी आई है। यह कहना है सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया (Arvind Bhadoria) का। दरअसल मंत्री अरविंद भदौरिया प्रदेश में विकास कार्यों का शिलान्यास कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम प्रदेश में सुशासन की दिशा में उठाया महत्वपूर्ण कदम है। जिसे प्रशासनिक कार्यों में स्पष्टता दिखाई देती है बल्कि अधिकारियों की जवाबदेही भी तय हुई है। जहां लोगों के मामले सालों साल पड़े रहते थे। अब उन पर त्वरित कार्रवाई की जा रही है और उनका निपटारा किया जा रहा है।

Read More: 11वीं-12वीं के छात्रों को मिलेगा शिवराज सरकार की इन सुविधा का लाभ, तैयारियां पूरी

इसके साथ ही मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत 47 संस्थाएं हैं। जिसमें पहले लोगों को आय, जाति, प्रमाण पत्र जैसे कार्यों के लिए कार्यालय में भटकना पड़ता था लेकिन अब मोबाइल के माध्यम से व्हाट्सएप पर घर बैठे-बैठे ऐसे प्रमाण पत्र उपलब्ध हो जा रहे हैं। इसके लिए आवेदक को केवल आधार नंबर की जानकारी देनी है। यह सुविधा लोक सेवा गारंटी अधिनियम में हुए संशोधन के बाद सुशासन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि प्रदेश के हर गांव में घर में नल का पानी पहुंचे। इसके लिए नल-जल योजना शुरू की गई है। जिसके लिए एक समय सीमा तय की गई है और ये निश्चित है कि शिवराज सरकार इस योजना पर शीघ्र ही काम शुरू करके तय समय सीमा में इसे पूरा करेगी। इसके साथ ही कृषि कानूनों पर बोलते हुए मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि नए कृषि कानून किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए मदद करेंगे।

मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि नए कृषि कानून मंडियों के अलावा राज्य के भीतर और बाहर किसी भी स्थान पर किसानों को उनकी फसल बेचने का अधिकार देता है और इसके साथ ही किसान खरीदार से सीधे जुड़ सकते हैं।उनकी उपज की पूरी कीमत उन्हें मिल जाया करेगी। वही किसानों के हित में बोलते हुए मंत्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 0% ब्याज पर किसानों को ऋण देने की योजना फिर से शुरू की है। जिसका फायदा प्रदेश के करोड़ों किसानों को होगा। बता दें कि मंत्री भदोरिया भिंड जिले के खेड़ी गांव में जन कल्याण कार्यों का शिलान्यास करने पहुंचे थे। वहां उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनी और उन पर कार्रवाई के निर्देश दिए।